आसमान छू रहे टमाटर के भाव, सरकार ने बताया कब होगा सस्ता; बनाया ये खास प्लान
Advertisement
trendingNow12476650

आसमान छू रहे टमाटर के भाव, सरकार ने बताया कब होगा सस्ता; बनाया ये खास प्लान

Tomato Price Latest News: कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से आपूर्ति बाधित होने के कारण दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई हैं. सरकार को उम्मीद है कि महाराष्ट्र से आपूर्ति बढ़ने पर टमाटर की कीमतों में स्थिरता आएगी. 

आसमान छू रहे टमाटर के भाव, सरकार ने बताया कब होगा सस्ता; बनाया ये खास प्लान

Tomato Price in Delhi: आसमान छू रही टमाटर की कीमतों से आम आदमी को राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने खास प्लान बनाया है. सरकार 65 रुपये किलो टमाटर बेचने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ के माध्यम से हस्तक्षेप कर रही है. 

सरकार को उम्मीद है कि महाराष्ट्र से आपूर्ति बढ़ने पर टमाटर की कीमतों में स्थिरता आएगी. दरअसल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से आपूर्ति बाधित होने के कारण दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की कीमतें 100 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई हैं. 

65 रुपये किलो टमाटर बेच रही सरकार

उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे का कहना है कि महाराष्ट्र से आपूर्ति बढ़ने से जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है. सरकार उपभोक्ताओं पर बोझ कम करने में मदद के लिए भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) के माध्यम से दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में 65 रुपये प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेच रही है.

उन्होंने आगे कहा कि हालांकि साप्ताहिक आवक प्रभावित हुई है, हमें उम्मीद है कि महाराष्ट्र से आपूर्ति में जल्द ही सुधार होगा, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में कीमतों को स्थिर करने में मदद मिलेगी. सरकार कीमतों में उतार-चढ़ाव पर कड़ी निगरानी रख रही है.

क्यों बढ़ी टमाटर की कीमत

टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी का कारण मानसूनी बारिश है. इससे प्रमुख दक्षिणी राज्यों में फसल को नुकसान हुआ है और कीटों का प्रकोप बढ़ गया है. इसके अलावा त्योहारी सीजन के दौरान मांगों में भी बढ़ोतरी हुई है.

उपभोक्ता मामले के अनुसार, 7 अक्टूबर से एनसीसीएफ ने दिल्ली और मुंबई में मोबाइल वैन और आउटलेट के माध्यम से लगभग 10,000 किलोग्राम टमाटर बेचे हैं.

प्याज की कीमतों पर भी लगाम लगाने की तैयारी

सरकार प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए बफर स्टॉक (भंडार) से 1,600 टन प्याज पहली बार महाराष्ट्र से दिल्ली तक रेलवे के जरिये पहुंचाएगी. प्याज ट्रांसपोर्टेशन के लिए रेल का इस्तेमाल किए जाने की यह पहली पहल होगी. 

उपभोक्ता मामले के मुताबिक, ‘कांदा एक्सप्रेस’ नाम की विशेष ट्रेन महाराष्ट्र के लासलगांव रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और 20 अक्टूबर को दिल्ली के किशनगंज रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी.

 

Trending news