Boeing Crisis: व‍िमान बनाने वाली कंपनी बोइंग नकदी संकट से जूझ रही है. हड़ताल, सालों की परिचालन और सुरक्षा संबंध‍ी समस्याओं से कंपनी भारी नुकसान का सामना कर रही है. इसके बाद कंपनी अब अरबों डॉलर की नकदी जुटाने के लिए प्रमुख बैंकों और वॉल स्ट्रीट की तरफ रुख कर रही है. एक्‍सचेंज फाइलिंग में कंपनी की तरफ से बैंकों के एक ग्रुप से 10 अरब डॉलर उधार लेने की योजना के बारे में बताया गया है. कंपनी ने स्टॉक और डेट बेचकर 25 अरब डॉलर जुटाने की योजना की भी जानकारी दी. बोइंग की तरफ से जुटाए जा रहे 25 अरब डॉलर में से 10 अरब डॉलर के लोन लेने की योजना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

33 अरब डॉलर से ज्‍यादा का ऑपरेशन लॉस


पिछले छह साल के दौरान कंपनी का कर्ज तेजी से बढ़ा है, इस दौरान बोइंग ने 33 अरब डॉलर से ज्‍यादा का ऑपरेशन लॉस दर्ज किया है. इंटरनेशनल एसोस‍िएशन ऑफ मशीनिस्ट्स (IAM) के 33,000 मेंबर की तरफ से एक महीने की हड़ताल क‍िये जाने से कंपनी के कमर्श‍ियल एयरप्‍लेन का प्रोडक्‍शन रुका पड़ा है. बोइंग और आईएएम के बीच पिछले सप्ताह हुई बातचीत बिना किसी नई वार्ता योजना के रुक गई. बाद में बोइंग के नए सीईओ केली ओर्टबर्ग ने 171,000 कर्मचारियों में से 10% की कटौती करने के प्‍लान का ऐलान कर द‍िया. बोइंग की क्रेडिट रेटिंग सबसे कम निवेश ग्रेड लेवल तक गिर गई है.


बोइंग का लॉन्‍ग टर्म कर्ज बढ़कर 53 अरब डॉलर हुआ
प्रमुख क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों की तरफ से चेतावनी जारी की गई है क‍ि बोइंग को जंक में डाउनग्रेड होने का खतरा है. इससे उसके उधार लेने की लागत बढ़ जाएगी. बोइंग का लॉन्‍ग टर्म कर्ज मार्च 2019 के अंत में 10.7 अरब डॉलर से बढ़कर जून के अंत तक 53 अरब डॉलर हो गया है. 737 मैक्स के दुर्घटनाग्रस्त होने से विमान को 20 महीने तक ग्राउंडेड कर दिया गया था, यह कंपनी का सबसे ज्‍यादा बिकने वाला एयरक्रॉफ्ट था.


बोइंग को एक के बाद एक परेशान‍ियों का सामना करना पड़ा
पिछले छह साल के दौरान बोइंग को एक के बाद एक परेशान‍ियों का सामना करना पड़ा है. 737 मैक्स के दो हादसों में 346 लोगों की मौत हो गई. इसको लेकर कंपनी पर भारी जुर्माना और अदालत की तरफ से नियुक्त निगरानीकर्ता के पर्यवेक्षण के तहत संचालित करने की जरूरत होगी. इस दुर्घटना पीड़ितों के परिवारों के वकीलों ने अदालत में तर्क दिया कि संबंध‍ित सजा पर्याप्त नहीं है. कंपनी के सेफ्टी और क्‍वाल‍िटी से भी समझौता करने की बात सामने आई.


आईएएम की हड़ताल हाल‍िया घटना है. पिछले महीने कंपनी और यूनियन नेतृत्व एक अस्थायी समझौते पर सहमत हुए थे जो अनुबंध के चार साल के जीवनकाल में यूनियन सदस्यों को 25% का वेतन वृद्धि देता, केवल रैंक-एंड-फाइल द्वारा सौदे को अस्वीकार करने और हड़ताल पर जाने के लिए लगभग सर्वसम्मति से मतदान करने के लिए. बोइंग के प्रस्ताव को सौदे के जीवनकाल में वेतन वृद्धि को 30% तक बढ़ाने के लिए भी यूनियन वार्ताकारों द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था.