Business Growth: काफी सारे लोग नौकरी से हटकर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करते हैं. कई लोग इसमें सक्सेस हासिल कर लेते हैं तो वहीं कई लोग बिजनेस को सफल नहीं बना पाते हैं. ऐसे हजारों लोग मिल जाएंगे, जिनके पास बिजनेस के लिए बढ़िया आइडिया था लेकिन कुछ गलतियों की वजह से उनका धंधा ही पूरा चौपट हो गया. ऐसे में आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जो अक्सर बिजनेस करने वाले इग्नोर कर देते हैं और फिर नुकसान उठाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्राहकों को इग्नोर करना
ऐसा कई बार देखने को मिला है कि कई बिजनेस अपने ग्राहकों पर पूरा ध्यान नहीं देते हैं. ग्राहकों को सेल के दौरान सर्विस, आफ्टर सेल सर्विस, अच्छा प्रॉडक्ट या सर्विस देकर ग्राहकों को हमेशा के लिए जोड़ा जा सकता है लेकिन अक्सर बिजनेस ग्राहकों पर कम ध्यान देते हैं, जिसके कारण ग्राहक उनके पास लौटकर भी वापस नहीं आता और न ही किसी को आपका रिफरेंस देता है.


खराब क्वालिटी के प्रॉडक्ट और सर्विस
कई बिजनेस सस्ते दाम के चक्कर में अपने ग्राहकों को खराब क्वालिटी के प्रॉडक्ट और सर्विस मुहैया करवा देते हैं. जिसके कारण एक बार तो ग्राहकों को आपका प्रॉडक्ट और सर्विस अच्छी लगेगी लेकिन बाद में इन प्रॉडक्ट और सर्विस की असलियत सामने आ जाएगी, जिसके कारण ग्राहक भी आपसे दूर ही भागेगा. ऐसे में अपने प्रॉडक्ट और सर्विस पर काफी खास ध्यान दें.


लोकेशन
अगर आपका बिजनेस कोई प्रॉडक्ट सेल कर रहा है या आपकी कोई दुकान है तो इसकी लोकेशन अच्छी होनी चाहिए. लोकेशन ऐसी होनी चाहिए जहां आपकी दुकान और आपके बिजनेस पर लोगों की नजर पड़े और वहां भीड़ भी काफी हो. ऐसी लोकेशन पर दुकान या ऑफिस थोड़े महंगे हो सकते हैं लेकिन उससे कमाई में इजाफा होने के मौके भी मिलते हैं.


जरूर पढ़ें:                                                                      


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा