Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर सोने की बढ़ी कीमत की वजह से अगर आप सोना खरीदने से घबरा रहे हैं तो आपके लिए ये खबर बड़े काम की है. अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. सोना खरीदना धन और सौभाग्य माना जाता है, लेकिन सोने की बढ़ती कीमत के चलते सोना लोगों क पहुंच से दूर हो गया है, लोग इसे खरीदने से घबरा रहे हैं. सोने की कीमत 70 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच गई है. ऐसे में लोग अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से बच रहे हैं. आपको मायूस होने की जरूरत नहीं है. आपके पास समय और पैसा दोनों बचाते हुए अपने बजट के मुताबिक सोना खरीदने का मौका है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समय और पैसा दोनों बचेगा  


आप सिर्फ 11 रुपये में भी गोल्ड खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको ज्वैलर्स की दुकान जाने की भी जरूरत नहीं है. आप घर बैठे अपने बजट के हिसाब से सोना खरीद सकते हैं. आप डिजिटल वॉलेट, जैसे पेटीएम, फोनपे, गूगलपे से घर बैठे सोना खरीद सकते हैं. आप घर बैठे कुछ ही मिनट में अपने बजट के हिसाब से गोल्ड की खरीदारी ऑनलाइन तरीके से कर ससकते हैं.  


क्या है डिजिटल सोना?


फिजिकल गोल्ड की तुलना में डिजिटल गोल्ड निवेश के लिए अच्छा विकल्प है. फिजिकल गोल्ड की तरह आपको इसमें शुद्धता की टेंशन भी नहीं लेनी होती है. आपको 999.9 फीसदी शुद्ध सोना मिलता है. इतना ही नहीं आपको इसे फिजिकल गोल्ड की तरह सुरक्षित रखने के लिए तिजोरी या फिर बैंक लॉकर का भी खर्चा नहीं उठाना पड़ता है. आप अपने फंड के हिसाब से सोने के सिक्के या बार खरीद सकते हैं. आप गूगल पे, फोनपे,  पेटीएम, एचडीएफसी सिक्योरिटिज, मोतीलाल ओसवाल जैसे प्लेटफॉर्म से डिजिटल गोल्ड की खरीदारी कर अक्षय तृतीया को शुभ बना सकते हैं.  आप फोनपे, पेटीएम जैसे ऐप पर जाकर भी डिजिटल गोल्ड की खरीदारी कर ससते हैं. पेटीएम ऐप पर सर्च ऑप्शन लिखें. वहां Paytm Gold के विक्लप पर क्लिक करें. आपको वहां वजन और पैसा दोनों का ऑप्शन मिलेगा. आप 11 रुपये से का अमाउंट जैसे ही डालेंगे, वहां सोने का वजन आपको दिख जाएगा. पे नाउ के ऑप्शन को क्लिक कर पेमेंट करें. आपकी खरीदारी हो जाएगी. 


कैसे खरीदे डिजिटल गोल्ड 


इसके लिए आप जिस डिजिटल प्लेटफॉर्म से सोना खरीदना चाहते हैं, उसे ओपन करें. 
 सर्च बार में गोल्ड लॉकर लिखें.
 गोल्ड लॉकर पर क्लिक कर,  Buy पर क्लिक करें.
 आप जितना सोना खरीदना चाहते हैं, उसे  रुपये में लिखें 
पेमेंट गेटवे चुनने के बाद पेमेंट का ऑप्शन चुनें.   


कैसे रखा जाता है आपका गोल्ड 


डिजिटल गोल्ड में आपका सोना Gold Accumulation Plan (GAP) में रखा जाता है. इसे मैनेज करने का काम एमएमटीसी-पीएएमपी का होता है. यहां आपका सोना पूरी तरह से सुरक्षित होता है. आप यहां अपने गोल्ड की मॉनेटरिंग से लेकर अपने सभी ट्रांजैक्शन को देख सकते हैं. आप जब चाहे यहां से सोना खरीद या बेच सकते हैं.