Senior Citizen Scheme: सरकार (Central Government) की तरफ से कई स्कीमें चलाई जा रही हैं. आज हम आपको ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको दोगुने फायदे मिलेंगे. सरकार की तरफ से महिलाओं और सीनियर सिटीजन्स के लिए कई बड़े ऐलान किए गए हैं. आज हम आपको सरकार की दो ऐसी खास योजनाओं के बारे में बताएंगे, जिसमें सीनियर सिटीजन्स को कई खास फायदे मिलेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन स्कीमों का नाम सीनियर रिटीजंस सेविंग्‍स स्‍कीम (SCSS) और प्रधान मंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) है. ये दोनों योजनाएं बुजुर्ग व्यक्तियों के बीच पॉपुलर हैं. 


सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 
सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम रिटायरमेंट के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है. इसमें निवेश करने पर टैक्स छूट से लेकर ब्याज तक का लाभ दिया जाता हैं. ज्वाइंट अकाउंट में आप 60 लाख रुपये का लाभ उठा सकते हैं. 60 साल का कोई भी नागरिक SCSS में निवेश कर सकता है और इसमें आपको 8 फीसदी का ब्याज दिया जाता है. इसमें आपको रिटायरमेंट के एक महीने के भीतर भी आप 55 से 60 साल की उम्र तक आप SCSS में पैसे जमा कर सकते हैं.


पीएम वय वंदना योदना
पीएम वय वंदना योजना एक तरह की पेंशन योजना है, जिसमें आपको मंथली पैसा मिलता है. इसमें पति-पत्नी को 18500 रुपये प्रति माह मिलते हैं. खास बात यह है कि इसमें आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और आपको 10 साल के बाद पूरा पैसा ब्याज समेत वापस मिल जाता है. 


कौन ले सकता है फायदा?
इस योजना में 60 साल की उम्र का कोई भी नागरिक इसका लाभ उठा सकते हैं. इस स्कीम के तहत 7.40 फीसदी का ब्याज दिया जाता हैं. इस स्कीम में आप अधिकतम 15 लाख तक निवेश करते हैं. साथ ही ज्वाइंट अकाउंट मे 30 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता हैं.


किसमें मिलेगा ज्यादा फायदा?
अगर आप सीनियर सिटीजन सेविग स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपको टैक्स छूट का तो फायदा मिलेगा. वहीं, पीएम वय वंदन योजना में ऐसा नहीं होता है. 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे