Jan Dhan Account Update: केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कई खास स्कीम चलाई जाती हैं, जिसमें सरकार ग्राहकों को कई खास सुविधाओं का फायदा देती है. जनधन खाता (jandhan khata) भी इन्हीं में से एक है. अगर आपने भी ये सरकारी खाता खुलवा रखा है तो आपके लिए जरूरी खबर है. केंद्र सरकार की ओर से इस अकाउंट को लेकर बड़ी जानकारी दी गई है. आइए आपको बताते हैं कि अब तक देशभर में कितने करोड़ ग्राहक इस खाते का फायदा ले रहे हैं और इसमें आपको कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करोड़ों ग्राहक जुड़ चुके हैं इस योजना से
केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) में अब तक 46.25 करोड़ अकाउंट ओपन हो चुके हैं. इसके साथ ही इन खातों में  1.74 लाख करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं. यानी बड़ी संख्या में लोग इस सरकारी सुविधा का फायदा ले रहे हैं. 


PNB ने ट्वीट करके दी जानकारी
पंजाब नेशनल बैंक ने भी ट्वीट करके इस बताया है कि जनधन खाते में ग्राहकों को 6 तरह की खास सुविधाएं दी जाती है, जिसका कोई भी ग्राहक फायदा ले सकता है. 



इन 6 सुविधाओं का ले सकते हैं फायदा-
1. आसानी से कर सकते हैं पैसा ट्रांसफर
2. ओवरड्राफ्ट फेसिलिटी
3. पेंशन और माइक्रो इंश्योरेंस
4. डिजिटल पेमेंट्स
5. फ्री रूपे डेबिट कार्ड
6. एक्सीडेंटल इंश्योरेंस


सीधे सरकारी योजनाओं का पैसा होता है ट्रांसफर
आपको बता दें इस सरकारी खाते के तहत ही सरकार ग्राहकों को पीएम किसान जैसी योजनाओं का पैसा सीधे लाभर्थियों के खाते में देती है. इसके अलावा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के तहत कवर का फायदा भी मिलता है. 


सूक्ष्म बीमा कवर की भी मिलेगी सुविधा
केंद्र सरकार ने इस योजना के 8 साल पूरे होने पर बैंकों को पहले ही जानकारी दे दी थी कि अब से पात्र जनधन खाताधारकों (Jandhan Account) को सूक्ष्म बीमा कवर की सुविधा भी दी जाएगी. 


जनधन खाते पर मिलने वाली सुविधाएं-
1. जमा राशि पर ब्याज की सुविधा मिलती है.
2. एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है. 
3. मिनिमम बैलेंस रखने का झंझट नहीं है. 
4. प्रधानमंत्री जनधन योजना में आप फ्री में खाता खुलवा सकते हैं.
5. जनधन खाते के साथ में बैंक ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देता है.
6. इस कार्ड के जरिए आप खाते से पैसा निकालने के साथ-साथ खरीदारी भी कर सकते हैं और आपको कई खास ऑफर्स मिल सकते हैं.
7. सरकार की तरफ से 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल बीमा कवर मिलता है.
8. फ्री मोबाइल बैंकिंग का भी फायदा मिलता है.


किस तरह से खुलवा सकते हैं ये खाता?
आप इस सरकारी खाते को प्राइवेट या फिर पब्लिक सेक्टर या फिर सरकारी बैंक में कहीं पर भी ओपन करा सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके पास पहले से ही कोई सेविंग्स अकाउंट है तो आप अपने उस खाते को भी जनधन खाते में बदलवा सकते हैं. बता दें इस अकाउंट को ओपन कराने के लिए आपकी उम्र 10 साल या फिर उससे ज्यादा होनी चाहिए.


ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर