Petrol Price Latest Update: हमारे देश में पेट्रोल के दाम करीब 100 रुपये पर आकर लगभग स्थिर हो गए हैं. पहले लोगों को लगता था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में कमी आने पर भारत में पेट्रोल के दाम घटेंगे लेकिन अब उनकी यह उम्मीद मिट्टी में मिलती जा रही है. इसके चलते अब लोग पेट्रोल- डीजल की राशनिंग करने लगे हैं और बहुत सोच-समझकर ही घर से गाड़ियों को बाहर निकालते हैं. ऐसे में अगर आपको पता चले कि दुनिया में एक ऐसी जगह भी है, जहां पेट्रोल टॉफी से भी सस्ता (Cheapest Petrol in the World) मिलता है और लोग एक बिस्कुट पैकेट की कीमत में अपनी गाड़ी का टैंक फुल करवाकर ले जाते हैं तो आपको कैसा लगेगा. चलिए आज हम इसी टॉपिक पर आपको विस्तार से जानकारी देने वाले हैं और बताते हैं कि दुनिया में सबसे सस्ते दाम पर पेट्रोल बेचने वाले टॉप-10 देश कौन से हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूडान में इतने हैं पेट्रोल के दाम


सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देशों की इस कड़ी में 10वीं पोजिशन पर सूडान (Cheapest Petrol in the World) है. ग्लोबल पेट्रोल प्राइस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार सूडान में पेट्रोल की कीमतें 51.08 रुपये प्रति लीटर हैं. इस देश में पेट्रोलियम के कई कुएं हैं, जिनका तेल बेचकर यह देश अपनी अर्थव्यवस्था चलाता है. 


इस लिस्ट में सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले टॉप-10 देशों में नौवां स्थान कतर का है. वहां पर पेट्रोल के दाम 42.84 रुपये प्रति लीटर हैं. जबकि कज़ाख़िस्तान में 33.11 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल बेचा जाता है. वह इस सूची में 8वें नंबर पर है. 


तुर्कमेनिस्तान में इतने में बिकता है पेट्रोल


ग्लोबल पेट्रोल प्राइस डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक मध्य पूर्व एशिया के देश तुर्कमेनिस्तान में पेट्रोल (Cheapest Petrol in the World) के दाम 31.85 रुपए प्रति लीटर हैं. उसका इस सूची में 7वां नंबर है. जबकि नाइजारिया 29.85 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल बेचकर इस लिस्ट में छठे नंबर पर है. यह देश भारत को भी बड़ी मात्रा में पेट्रोल बेचता है. 


कुवैत में पेट्रोल की कीमत 25.91 रुपये प्रति लीटर हैं. वह सूची में 5वें नंबर पर आता है. अल्जीरिया में पेट्रोल के दाम 25.24 रुपये प्रति लीटर हैं और वह चौथे नंबर पर है. अफ्रीकी देश अंगोला में पेट्रोल के दाम 18.56 रुपये प्रति लीटर हैं. वह इस सूची में तीसरा स्थान रखता है. 


इस देश में बिकता है सबसे सस्ता पेट्रोल


दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देशों की सूची में दूसरा स्थान (Cheapest Petrol in the World) ईरान का है. वहां पर 4.45 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल बिकता है. अब आपको बताते हैं कि दुनिया सें टॉफी से भी सस्ता पेट्रोल कहां बिकता है. विश्व में सबसे सस्ता पेट्रोल सऊदी अरब या यूएई में नहीं बल्कि वेनेजुएला में बिकता है. वहां पर लोग 1.48 रुपये प्रति लीटर में पेट्रोल खरीद लेते हैं.