China's Palm Payment System: चीन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो में आप चीन की उस एडवांस टेक्नोलॉजी को देखेंगे जिससे ये लगेगा कि वहां के लोग 2024 नहीं बल्कि 2050 में पल-बढ़ रहे हैं. पाकिस्तान के एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर द्वारा शेयर किए गए वीडियो में दिख रहा है कि एक शख्स सिर्फ अपनी हथेली से पेमेंट कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट के मुताबिक, यह वीडियो चीन के जुझाउ का है. जहां वह शख्स एक स्थानीय किराने की दुकान पर पेमेंट करता है. यह वीडियो चीन के एडवांस टेक्नोलॉजी को दर्शाता है. इस वीडियो को देखकर सोशल मीडिया यूजर्स आश्चचर्यचकित हैं कि बिना किसी ओटीपी या पिन दिए सिर्फ हथेली से कैसे पेमेंट हो रहा है.


हथेलियों को कराना होता है रजिस्ट्रेशन


वीडियो में शख्स बताता है कि इस पेमेंट सिस्टम की शुरुआत अपनी हथेलियों के पंजीकरण से होता है. रजिस्ट्रेशन के बाद वह शख्स बिना किसी इंटरनेट या स्मार्टफोन का उपयोग किए बिना चीन में लगभग हर चीज का पेमेंट कर सकता है.


वीडियो में दिखता है कि वह शख्स एक किराने दुकान में जाता है जहां वह कुछ खरीदता है और अपनी हथेलियों से पेमेंट कर देता है और दुकानदार भी पैसे रिसीव होने की पुष्टि कर देता है. इस वीडियो को एक करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है.



लोगों ने दी ऐसी प्रतिक्रिया 


इस वीडियो पर एक यूजर ने लिखा, "चीन जाहिर तौर पर अमेरिका समेत दुनिया के ज्यादातर देशों से आगे है. " एक अन्य युवक ने लिखा कि भारत भी पीछे नहीं है यहां भी इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम है. एक अन्य यूजर ने लिखा कि भारत में भी हम वॉलेट नहीं रखते हैं क्योंकि मोबाइल से ही सभी पेमेंट हो जाती हैं. 


एक अन्य यूजर ने लिखा कि यह आधार बायोमेट्रिक पेमेंट सिस्टम के समान है. जिसका भारत में 4-5 साल से इस्तेमाल हो रहा है.