Silicon Valley Bank: आर्थ‍िक मोर्चे पर अमेर‍िका से बुरी खबर आ रही है. सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के डूबने से अमेरिकी बाजारों में भूचाल आ गया. साल 2008 के आर्थिक संकट के समय Washington Mutual के डूबने के बाद इसे बड़ा आर्थिक संकट माना जा रहा है. स्टार्टअप पर फोकस करने वाले Silicon Valley Bank को अमेरिकी नियामकों ने शुक्रवार को बंद कर दिया. बैंकिंग नियामकों ने Federal Deposit Insurance Corporation (FDIC) को बैंक के असेट के रिसीवर के तौर पर नियुक्त किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

13 मार्च को खुलेंगे बैंक के ऑफिस
रॉयटर्स की र‍िपोर्ट के अनुसार FDIC की तरफ से बताया गया क‍ि सिलिकॉन वैली बैंक के ऑफिस 13 मार्च को खुलेंगे. इंश्योर्ड डिपॉजिटर्स को उनका इंश्योरेंस का पैसा मिल जाएगा. लेकिन जानकारी है कि साल 2022 के अंत तक बैंक के 175 बिलियन डॉलर के डिपॉजिट में से 89% डिपॉजिट का इंश्योरेंस ही नहीं हुआ था. सूत्रों के हवाले से दावा क‍िया गया क‍ि FDIC की कोश‍िश है क‍ि किसी दूसरे बैंक का सिलिकॉन वैली के साथ विलय कर द‍िया जाए. इस कदम से अनसिक्योर्ड डिपॉजिट को सुरक्षित किया जा सकेगा.


यह है पूरा मामला
सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा बैंक था. टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर में इस बैंक का बड़ा हिस्सा था. अमेरिका में बढ़ते ब्‍याज दर के बीच निवेशक सतर्क हो गए हैं. इस बीच बैंक के ग्राहकों ने अपने पैसों की न‍िकासी शुरू कर दी. इस दौरान बैंक ने अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए 1.75 बिलियन डॉलर फंड जुटाने की घोषणा की. इस ऐलान के बाद बैंक की आर्थिक स्‍थ‍ित‍ि पर सवाल उठने लगे. बैंक की पैरेंट कंपनी SVB Financial Group के शेयर भी 70% नीचे आ गए.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे