यूपी में नवरात्र व्रत रख रहे कैदियों को फलाहार-जूस, अकेले मथुरा जेल में 348 कैदियों ने रखा नव दुर्गाका उपवास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2458996

यूपी में नवरात्र व्रत रख रहे कैदियों को फलाहार-जूस, अकेले मथुरा जेल में 348 कैदियों ने रखा नव दुर्गाका उपवास

Navratri 2024: नवरात्रि को ध्यान में रखते हुए यूपी की सभी जेलों में शारदीय नवरात्र के व्रतियों को राज्य सरकार की ओर से फलाहार दिया जा रहा है. सरकार की ओर से व्रत रखने वाले बंदियों के लिए विशेष फलाहर और खाद्य सामग्री की व्यवस्था की गई है.

mathura jail prisoners observing fast

कन्हैया शर्मा/मथुरा: मथुरा की जेल का वातावरण इन दोनों भक्तिमय दिखाई दे रहा है. मथुरा जिला जिला कारागार में बंद कैदी देवी मां की उपासना में लगे हैं. हर रोज सभी भक्त सुबह उठकर स्नान के बाद मां की ज्योति जलाते हैं और पूजा पाठ करते हैं. नवरात्रि के मौके पर सनातन धर्म को मानने वाले लोग मां दुर्गा की उपासना कर रहे हैं. नवरात्रि के मौके पर सभी देवी भक्त विधि-विधान के साथ 9 दिन तक अपने घरों में देवी की स्थापना करते हैं और ज्योत जलाकर पूजा पाठ करते हैं. मां शक्ति की भक्ति से कोई भी अछूता नहीं है. चाहे वह जेल के कैदी ही क्यों न हों. दरअसल मथुरा की जेल में 348 कैदियों ने नवरात्रि पर व्रत रखा है.

मां की भक्ति के लिए कैदी ने अपनाया सनातन
मथुरा जेल में 10 महीनों से कैद मनीष भी नवदुर्गा का व्रत विधिविधान से कर रहे हैं. मनीष का जन्म मुस्लिम परिवार में आगरा में हुआ था और उसका नाम गुल-मुहम्मद था लेकिन धर्म परिवर्तन कर गुलमुहम्मद ने सनातन धर्म अपना लिया और अपना नाम मनीष रख लिया. अब वह सनातन धर्म अपनाने के साथ मां की भक्ति में लगा हुआ है.

जेल में खाने को दिया जा रहा फलाहार
मथुरा जेल सुप्रिडेंट अंशुमन गर्ग ने बताया की मथुरा जेल में इन दिनों 348 कैदी हैं. इन सभी को खाने के लिए आलू, फल दूध जैसे व्रत का फलाहारी सामान दिया जा रहा है. व्रत करने वाले 348 कैदियों में 32 महिलाएं हैं और साथ में 3 मुस्लिम भी हैं. दरअसल , नवरात्रि को ध्यान में रखते हुए यूपी की सभी जेलों में शारदीय नवरात्र के व्रतियों को राज्य सरकार की ओर से फलाहार दिया जा रहा है. सरकार की ओर से व्रत रखने वाले बंदियों के लिए विशेष फलाहर और खाद्य सामग्री की व्यवस्था की गई है. इस बारे में कारागार मंत्री दारा सिंह चौहान ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बंदियों के लिए नौ दिन तक यह सुविधा दी जाएगी. इस संबंध में सीएम योगी ने निर्देश जारी किए थे. जिसके बाद आदेश को अमल में लाया गया. 

Trending news