Gold Demand Hike: सोने का दाम 75000 रुपये के पार अब तक के ऑल टाइम हाई पर चल रहा है. लेक‍िन इसके दीवानों का जुनून कम होने का नाम नहीं ले रहा. अगर आप भी गहनों के दीवाने हैं तो द‍िल्‍ली में 'ज्वेलरी एंड जेम फेयर 2024' का आयोजन होने जा रहा है. द‍िल्‍ली के प्रगत‍ि मैदान में आयोज‍ित होने वाले इस मेले में पारंपरिक के साथ मॉर्डन ज्‍वेलरी को प्रदर्श‍ित क‍िया जाएगा. ज्‍वैलरी के अनूठे डिजाइन देखने के साथ आपाके यहां पर खरीद भी सकेंगे. 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलने वाले इस मेले में गोल्‍ड और डायमंड के लेटेस्‍ट ट्रेंड को द‍िखाया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोने की मांग बढ़कर 149.7 टन पर पहुंची


साल 2024 की दूसरी तिमाही में देश में सोने की मांग बढ़कर 149.7 टन पर पहुंच गई. आने वाले त्योहारी सीजन के चलते इसमें 18% की बढ़ोतरी और आ सकती है. ज्‍वैलरी कारोबार से जुड़ी कंपन‍ियों के स्‍टॉक्‍स भी शेयर बाजार में द‍िन पर द‍िन ऊपर चढ़ रहे हैं. आजकल ड‍िजाइनर ज्‍वैलरी की मांग क‍िस कदर बढ़ रही है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं क‍ि मेले में 650 से ज्‍यादा एक्जीबिटर्स और 700 से ज्यादा ब्रांड यहां पर श‍िरकत करेंगे. इस दौरान डेढ़ लाख से ज्‍यादा डिजाइन प्रदर्शित क‍िये जाएंगे.


फेस्टिव सीजन में बढ़ जाती है मांग
फेस्टिव सीजन के दौरान हर साल सोने-चांदी की मांग बढ़ जाती है. इस सीजन से पहले आयोज‍ित होने वाले ज्‍वैलरी मेले में आप अपने पसंदीदा गहने खरीदकर त्योहारी जश्‍न को खास बना सकते हैं. मेले के आयोजकों ने बताया क‍ि यह सिर्फ ज्‍वैलरी लवर्स के ल‍िए ही नहीं बल्कि इससे जुड़े कारोबार‍ियों के ल‍िए भी बड़ा मौका होगा. मेले में ज्वेलरी इंडस्ट्री से जुड़े द‍िग्‍गजों के जुटान से व्यापारियों के ल‍िए नए अवसर बनेंगे. मेले का खास आकर्षण 'सिल्वर शो' होगा, इसमें चांदी के बनी ज्‍वैलरी को प्रदर्श‍ित क‍िया जाएगा.


उद्योग को नई दिशा
इंफॉर्मा मार्केट्स इंडिया के एमडी योगेश मुद्रास का कहना है क‍ि सरकार ने बजट में इम्‍पोर्ट फीस को कम करके म आदमी को राहत दी है. आयात शुल्‍क में ग‍िरावट से ज्वेलरी इंडस्‍ट्री को भी काफी फायदा हुआ है. इसका असर यह हुआ क‍ि गहनों की मांग में 22-25% की वृद्धि देखने को म‍िल रही है. इस दौरान 'शक्ति' नामक स्‍पेशल प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा. इसमें उन महिलाओं का सम्मान क‍िया जाएगा जिन्होंने कड़ी मेहनत के दम पर ज्वेलरी इंडस्ट्री में खास जगह बनाई है.