DGCA Fine on Air Asia: एविएशन रेग्युलेटर डीजीसीए ने एयरएशिया इंडिया पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. पायलट ट्रेनिंग से जुड़े नियमों के उल्लंघन के लिए टाटा समूह की इस किफायती एयरलाइंस सर्विस पर शनिवार को यह जुर्माना लगाया गया. एक बयान में कहा गया, डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने एयरलाइन के ट्रेनिंग चीफ को तीन महीने के लिए पद से हटाने का आदेश दिया. साथ ही आठ नॉमिनेटेड टेस्टर्स (डीई) पर तीन-तीन लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. बीते महीने न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक खबर में कहा गया था कि एयरएशिया इंडिया ने पायलट प्रोफिशिएंसी टेस्ट और इक्विपमेंट रेटिंग टेस्ट से संबंधित मानकों का कथित रूप से उल्लंघन किया है लिहाजा डीजीसीए उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टाटा समूह की किसी एयरलाइन के खिलाफ एक महीने में तीसरी बार डीजीसीए ने कार्रवाई की है. एयरएशिया इंडिया ने एक बयान में कहा कि वह डीजीसीए के आदेश की समीक्षा कर रहा है और उसके खिलाफ अपील करने पर विचार कर रहा है. एयरएशिया इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'हम मानते हैं कि डीजीसीए ने नवंबर, 2022 में हमारे मुख्य अड्डे के निरीक्षण के दौरान पायलट प्रशिक्षण में कुछ कमियां पाई थीं. 


डीजीसीए के साथ समन्वय करते हुए तुरंत अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई थी और पायलटों के लिए एक्स्ट्रा ट्रेनिंग सेशन्स भी चलाए गए.' पिछले साल 23-25 नवंबर को निरीक्षण के बाद डीजीसीए ने एयरलाइन, उसके चीफ ट्रेनर और सभी नॉमिनेटेड एग्जामिनर्स को कारण बताओ नोटिस भेजा था. डीजीसीए ने निरीक्षण में पाया था कि ट्रेनिंग के दौरान कुछ जरूरी प्रक्रियाएं नहीं कराई जा रही हैं, जिससे डीजीसीए के नियमों का उल्लंघन हो रहा है. पिछले कुछ दिनों में, रेग्युलेटर ने एयर इंडिया, विस्तारा, इंडिगो, गोएयर पर भी जुर्माना लगाया था.


(इनपुट-PTI)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं