Domestic Air Travel Rise to 7.3 Percent: पिछले कुछ वक्त से भारत में एयर ट्रैवल हद से ज्यादा महंगा हो गया है, लेकिन इसके बावजूद यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है. ताजा आंकड़े के मुताबिक भारतीय एयरलाइन कंपनियों ने जुलाई में 1.29 करोड़ से अधिक यात्रियों को मंजिल तक पहुंचाया, जो सालाना आधार पर 7.3 फीसदी से अधिक की इजाफा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इंडिगो को सबसे ज्यादा फायदा


सोमवार यानी 19 अगस्त को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. हालांकि जुलाई में एयर ट्रैवल इस साल जून की तुलना में कम था, जब 1.32 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरी थी. इंडिगो (Indigo) ने घरेलू हवाई यातायात क्षेत्र पर अपना दबदबा जारी रखा और जुलाई में इसकी बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 62 प्रतिशत हो गई.


एयर इंडिया समेत इनकी की हिस्सेदारी घटी


दूसरी तरफ एयर इंडिया (Air India) की हिस्सेदारी घटकर 14.3 फीसदी रह गई.  डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले महीने विस्तारा की घरेलू बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 10 फीसदी हो गई. एआईएक्स कनेक्ट (AIX Connect) और स्पाइसजेट (Spicejet) की हिस्सेदारी घटकर क्रमशः 4.5 प्रतिशत और 3.1 प्रतिशत रह गई.इसके अलावा, अकासा एयर (Akasa Air) और अलायंस एयर (Alliance Air) की हिस्सेदारी क्रमशः 4.7 फीसदी और 0.9 फीसदी तक गिर गई.


डीजीसीए ने क्या कहा?


डीजीसीए (DGCA) ने कहा, ‘‘जनवरी से जुलाई 2024 के दौरान घरेलू एयरलाइंस ने 923.35 लाख लोगों को यात्रा कराई, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में ये आंकड़ा 881.94 लाख था. इस तरह यात्रियों की संख्या में 4.70 फीसदी का सालाना इजाफा और 7.33 फीसदी की मंथली हाइक दर्ज की गई.’’