EPF Interest Rate: अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. EPFO की तरफ से ज्यादा पेंशन पाने के ल‍िए कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को आ रही द‍िक्‍कतों के बारे में एक और सर्कुलर जारी क‍िया गया है. इसमें तीन मामलों से जुड़ी जानकारी दी गई है. पहला, यह क‍ि ज्‍यादा पेंशन के लिए ज्‍वाइंट एप्लिकेशन जमा कराने के बाद क्या होगा. दूसरा यह क‍ि यद‍ि ज्‍वाइंट एप्लिकेशन में क‍िसी तरह की गलती रह जाती है तो क्या होगा. तीसरा, यदि न‍ियोक्‍ता कंपनी की तरफ से ज्‍वाइंट एप्लिकेशन को मंजूरी नहीं दी गई तो क्‍या होगा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फील्ड ऑफिसर की तरफ से जांच की जाएगी


अगर आप भी ज्‍यादा पेंशन के ल‍िए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी अंत‍िम त‍िथ‍ि 3 मई है. ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से जारी सर्कुलर के अनुसार ज्‍वाइंट एप्लीकेशन फॉर्म को अंत‍िम त‍िथ‍ि तक जमा करने के बाद फील्ड ऑफिसर की तरफ से इसकी जांच की जाएगी. एक बार सभी कागजात पूरे होने के बाद नियोक्ता की तरफ से वेतन विवरण प्रस्तुत क‍िया जाता है. इसके बाद इसे ईपीएफओ (EPFO) के पास उपलब्‍ध डाटा से प्रमाण‍ित क‍िया जाएगा. डाटा प्रमाण‍ित होने के बाद बकाया राशि की गणना करके इसे ट्रांसफर करने का आदेश दिया जाएगा.


सही जानकारी देने के ल‍िए एक महीने का समय
EPFO के पास उपलब्‍ध जानकारी यद‍ि एम्‍पलायर और कर्मचारी की तरफ से दी गई जानकारी से नहीं म‍िलती है तो EPFO की तरफ से नियोक्ता और कर्मचारी को इसकी जानकारी दी जाएगी. सही जानकारी मुहैया कराने के ल‍िए एक महीने का समय दिया जाएगा. इसके अलावा ज्‍वाइंट एप्लीकेशन फॉर्म न‍ियोक्‍ता की तरफ से अप्रॅूव नहीं होने की स्थिति में न‍ियोक्‍ता को अतिरिक्त सबूत उपलब्‍ध कराने का मौका दिया जाएगा. यह अवसर भी एक महीने के ल‍िए द‍िया जाएगा. इस बारे में कर्मचारी और पेंशनर्स दोनों को जानकारी दी जाएगी.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|