नई दिल्ली: 500 Rupees Note: अगर आपके पास भी 500 का नोट है तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है. दरअसल, आज 500 रुपये के नोट (500 Rupees Note) से जुड़ा एक वीडियो सामने आ रहा है जिसमें बताया गया है कि अगर आपके पास भी इस तरह का 500 रुपये का नोट है तो आप सावधान हो जाएं. आइए जानते हैं कि इस वीडियो में किस तरह के नोट की बात की जा रही है. 


सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें 500 रुपये के दो नोटों में अंतर बताते हुए असली-और नकली की पहचान बताई जा रही है. इस वीडियों में एक सही नोट दिखा कर उसे बेवजह की तर्क पर नकली बताया जा रहा है. तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो के बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है और इसकी सच्चाई बताई है. 


 

 

 

 



 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by PIB Fact Check (@pibfactcheck)


ये भी पढ़ें- फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा, जानिए कैसे होगा कैलकुलेशन


PIB ने किया फैक्ट चेक 


पीआईबी ने इस वीडियो के बरे में ट्वीट करते हुए लिखा है, 'एक वीडियो में यह चेतावनी दी जा रही है कि ₹500 का ऐसा कोई भी नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास हो. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, दोनों ही तरह के 500 रुपये के नोट वैध हैं.'


यानी पीआईबी के फैक्ट चेक के अनुसार, यह मैसेज फ़र है आप इस वीडियो की फेक खबर के चक्कर में न पड़े.


ऐसे करवा सकते हैं फैक्ट चेक


अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं. 


बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें