Investment Tips: शेयर बाजार (Share Market) में निवेश करने वाले लोग कई बार मुनाफा उठाते हैं तो कई बार उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है. हालांकि ऐसा कई बार देखने को मिला है कि ज्यादातर लोग शेयर बाजार में नुकसान उठाते हैं. कई कारणों की वजह से ऐसा होता है. लेकिन शेयर बाजार से साइड इनकम भी कमाई जा सकती है. इसके लिए कुछ बातों को ध्यान में भी रखा जाना चाहिए. किंग रिसर्च एकेडमी के फाउंडर हरिंदर साहू ने शेयर मार्केट से साइड इनकम (Side Income) कमाने के बारे विस्तार से बताया है, जो कि निवेशकों के लिए काफी अहम हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फुल टाइम


किंग रिसर्च एकेडमी के फाउंडर हरिंदर साहू ने बताया कि शेयर मार्केट से अच्छी खासी साइड इनकम कमाई जा सकती है. हालांकि इसके लिए जरूरी है कि जो भी इंवेस्टर शेयर मार्केट में इंवेस्ट कर रहा है वो फुल टाइम इसे दे. अब ये फुल टाइम भले ही 2 घंटे का हो या फिर 3 घंटे का हो. एक अनुशासित तरीके से ही शेयर बाजार में पैसा लगाकर कमाई की जा सकती है.


गलतियों से सीखना


इसके साथ ही हरिंदर साहू ने बताया कि शेयर मार्केट में पहले सर्वाइव करना सीखो. जब आप मार्केट में सर्वाइव कर पाएंगे तभी लॉन्ग टर्म के लिए बने रह पाएंगे. बिना सर्वाइव किए बाजार में लंबे वक्त तक नहीं बने रह सकते. वहीं हमें दूसरों की गलतियों से सीखना होगा. दूसरे जो गलतियां करे वो हमें नहीं करनी है, तभी हम मार्केट से मुनाफा कमा सकेंगे और नुकसान को भी कम कर सकेंगे.


ऐसे स्टॉक से बचें


हरिंदर साहू ने बताया कि बाजार में जो स्टॉक नॉन-स्टॉप भाग रहे हैं, उनको हमेशा बेचने की सोचिए. उस स्टॉक से निकल जाइए. वहीं कोई स्टॉक अगर नॉन-स्टॉप गिर रहा है तो उसके गिरने के पीछे की वजह जानिए. अगर उस स्टॉक के गिरने के पीछे कोई बड़ी वजह न हो तो उसमें इंवेस्ट किया जा सकता है और लॉन्ग टर्म में साइड इनकम बनाई जा सकती है.


यहां देखें पूरा वीडियो---



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर