Share Market Tips: शेयर बाजार में कमाई के लिहाज से निवेश किया जाता है. हालांकि कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें आमतौर पर निवेशक फॉलो नहीं करते हैं, जिसके कारण उन्हें कई बार नुकसान भी उठाना पड़ता है. ऐसे में बाजार में मौजूद कई सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकी बाजार में होने वाले नुकसान से बचा जा सके. मार्केट एक्सपर्ट हरिंदर साहू ने इसके बारे में विस्तार से बताया है. हरिंदर साहू का कहना है कि मार्केट में निवेश एक रणनीति बनाकर करना चाहिए. इससे काफी फायदा मिलता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्वालिटी स्टॉक


किंग रिसर्च एकेडमी के फाउंडर हरिंदर साहू के मुताबिक हमेशा क्वालिटी स्टॉक की तरफ फोकस करें और सही टाइम पर इंवेस्टमेंट (Investment) करिए. साथ ही पेनी स्टॉक्स से हमेशा दूर रहिए. स्टॉक मार्केट (Stock Market) सट्टा खेलने की जगह नहीं है. इस कारण पेनी स्टॉक्स (Penny Stocks) में पैसे लगाने का कोई मतलब नहीं है. स्टॉक मार्केट में निवेश के लिहाज से स्टॉक्स चुनिए.


ऐसे चुनें कंपनी


हरिंदर साहू ने कहा कि आप अपनी कमाई से 70 फीसदी पैसा पुरानी कंपनियों में लगा सकते हैं. इसके अलावा 30 फीसदी पैसा पुरानी कंपनियों में लगा सकते हैं. ऐसे में नए और पुरानी कंपनियों के स्टॉक्स का एक कॉम्बिनेशन होगा. साथ ही ऐसे स्टॉक चुनें जिनके प्रोडक्ट या सर्विस लाइफ टाइम चले और लोगों को जिनकी जरूरत भी हो.


न करें पैनिक


हरिंदर साहू ने बताया कि निवेशक कई बार अपने इंवेस्टमेंट को पैनिक की स्थिति में बेचकर निकल जाते हैं. मार्केट क्रैश के टाइम ऐसा अक्सर देखने को मिलता है. हालांकि निवेशकों को इससे बचना चाहिए क्योंकि मार्केट की गिरावट लंबी नहीं रहती है. साथ ही मार्केट क्रैश के दौरान घबराकर कोई भी गलत स्टेप नहीं लेना चाहिए. ऐसे में नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.


यहां देखें पूरा वीडियो:



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर