नई दिल्ली: देश में किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ने इस साल से किसान रेल (Kisan Rail) शुरू करने की घोषणा की थी. अब इस ऐलान को अमली जामा पहनाते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 7 अगस्त यानि आज से किसान रेल सेवा शुरू करने की घोषणा की है. इस नए सेवा में देश के कई राज्यों के किसानों को सीधा फायदा मिलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाराष्ट्र से बिहार के बीच दौड़ेगी पहली किसान रेल सेवा
जानकारों का कहना है कि किसान रेल की शुरुआत महाराष्ट्र से बिहार के बीच हो रही है. भारतीय रेलवे ने पहली किसान रेल को महाराष्ट्र के देवलाली रेलवे स्टेशन  (Devlali Railway Station) से बिहार स्थित दानापुर रेलवे स्टेशन (Danapur Railway Station) तक चलाने का फैसला किया है. 7 अगस्त को पहली किसान रेल (First Kisan Rail) देवलाली से छूटकर दानापुर पहुंचेगी. किसान रेल इन दो स्टेशनों के बीच लगभग 1519 किमी का सफर करीब 32 घंटे में तय करेगी.


ये होगा किसान रेल का रूट
देवलाली - नासिक रोड, मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी , मानिकपुर, प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर रुकेगी. कुल मिलाकर इस पहले रूट में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार के किसानों को फायदा मिलने वाला है. 


ये भी पढ़ें: पहले दिन से ही बरसेगा पैसा, Mother Dairy के साथ शुरू करें अपना बिजनेस


उल्लेखनीय है कि इस साल के यूनियन बजट (Union Budget) में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने किसानों के लिए खास किसान रेल चलाने की घोषणा की थी. दरअसल किसान रेल एक तरह की स्पेशल पार्सन ट्रेन होगी जिसमे अनाज, फल और सब्जियों को लाने ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा.