नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया को चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. रेलवे यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराता है. आजकल लोगों को स्टेशन पर लंबी लाइन में टिकट लेने की तक जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही टिकट बुक कर सकते हैं. अगर आपको इमरजेंसी में कहीं जाना है तो इसके लिए आप तत्काल टिकट बुक ( Tatkal Ticket Booking) कर सकते हैं. लेकिन तत्काल में की कई टिकट का कंफर्म होना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे तत्काल टिकट के कंफर्म होने के चांस बढ़ जाएंगे.


कुछ ही मिनटों के लिए होती है तत्काल टिकट बुकिंग


आपको बता दें, AC कोच के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग 10 बजे और जनरल टिकट की बुकिंग सुबह के 11 बजे शुरू होती है. अमूमन होता है कि जब तक आप सारी जानकारी भरते हैं, तब तक सारी टिकट बुक हो जाती हैं. क्योंकि कुछ टिकटों के लिए हजारों की संख्या में लोग एक साथ बुकिंग करने की कोशिश कर रहे होते हैं. उसके बाद भी ज्यादातर समय टिकट बुक नहीं हो पाती.


Advertising
Advertising

ये भी पढ़ें: सरकार की इन योजनाओं में करें निवेश, मिलेगा डबल फायदा; ज्यादातर लोगों को नहीं है पता


मास्टरलिस्ट पहले से करें तैयार


अगर आप कंफर्म टिकट चाहते हैं, तो तत्काल टिकट बुक करने से पहले ही मास्टरलिस्ट तैयार कर लें. मास्टरलिस्ट में आप उन सभी यात्रियों की जानकारी पहले से ही सेव कर सकते हैं, जिनके लिए आप टिकट बुक करना चाहते हैं. IRCTC की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर ये सुविधा मिलती है. IRCTC अकाउंट के My Profile सेक्शन में जाकर आप मास्टरलिस्ट तैयार कर सकते हैं. ऐसा करने से टिकट बुकिंग के वक्त आपके समय की बचत होगी और एक क्लिक में यात्रियों की जानकारी मिल जाएगी.


तेज इंटरनेट जरूरी


ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग करते वक्त तेज इंटरनेट स्पीड का होना बेहद जरूरी है. कई बार स्लो इंटरनेट स्पीड की वजह से पेमेंट फेल हो जाता है और टिकट बुक नहीं हो पाता. जब तक इस प्रोसेस को रिपीट करते हैं, तब तक सीटें खत्म हो जाती हैं. ऐसे में इंटरनेट स्पीड का खास ख्याल रखें. बता दें, IRCTC टिकट बुकिंग के लिए इंटरनेट बैंकिंग को सबसे तेज माना जाता है. इसके अलावा पेटीएम वॉलेट या यूपीआई (UPI) के जरिए भी टिकट बुक कर सकते हैं. इससे आपका समय भी बचेगा और टीपी (OTP) का झंझट भी नहीं रहेगा.


ये भी पढ़ें: कहीं आपकी जेब में फिर से तो नहीं आ गया 500 का नकली नोट! ऐसे करें पहचान


टिकट बुकिंग करने से पहले करें लॉगिन


तत्काल कोटा खुलने से ​कुछ मिनट पहले ही लॉगिन कर लेना चाहिए. इससे भी समय की बचत होती है. कोटा खुलने से पहले आप लॉगिन करके स्टेशन कोड, बर्थ आदि के बारे में पूरी जानकारी भर लें. फिर जैसे ही कोटा खुले, वैसे ही आप मास्टरलिस्ट से यात्रियों के नाम चुनें और सीधे पेमेंट के लिए आगे बढ़ें.


बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें