रेलवे ने कर दिया इंतजाम, नहीं होगी टिकटों की मारामारी, यूपी-बिहार वालों को मिलेगा कंफर्म ट्रेन टिकट
Advertisement
trendingNow12309641

रेलवे ने कर दिया इंतजाम, नहीं होगी टिकटों की मारामारी, यूपी-बिहार वालों को मिलेगा कंफर्म ट्रेन टिकट

हर रोज लाखों की संख्या में लोग भारतीय रेल से सफर करते हैं. देश के कोने-कोने के लिए ट्रेनें चलती है. हर सैकडों ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती है, लेकिन टिकट की मारामारी हमेशा लगा रहती है.

railway

Indian Railways Train for UP-Bihar: हर रोज लाखों की संख्या में लोग भारतीय रेल से सफर करते हैं. देश के कोने-कोने के लिए ट्रेनें चलती है. हर सैकडों ट्रेनें पटरियों पर दौड़ती है, लेकिन टिकट की मारामारी हमेशा लगा रहती है. खासकर यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिल पाना जंग जीतने जैसा होता है. अगर मौका त्योहार या छुट्टियों का हो तो स्थिति और बिगड़ जाती है. ट्रेनों में खचाखच भीड़ की तस्वीरें अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती है, लेकिन रेलवे ने यूपी बिहार जाने वाली ट्रेनों में भीड़ से निपटने के लिए तैयारी कर ली है. 

रेलवे का इंतजाम  

वेस्टर्न रेलवे ने यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में भीड़ से निपटने के लिए इंतजाम कर लिया है. रेलवे ने ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए  स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. यह ट्रेनें, मुंबई, बड़ोदरा, अमृतसर, छपरा, दानापुर के लिए यात्रा करने वालों को राहत देगी. इसके साथ ही  माता वैष्णो देवी कटरा सुपरफास्ट स्पेशल 29 जून से 11 जुलाई तक चलाने का फैसला किया गया है, जो हफ्ते में 3 दिन चलेगी. रेलवे ने विशेष किराये पर स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है. वेस्टर्न रेलवे के सीपीआरओ विनीत अभिषेक ने इन स्‍पेशल ट्रेनों की डीटेल्स शेयर की. इन ट्रेनों की टिकट बुकिंग आज 26 जून से शुरू हो गई है. 

रेलवे की स्पेशल ट्रेनें 

1.ट्रेन संख्या 09009/09010 मुंबई-अमृतसर स्पेशल (दो फेरे) - अमृतसर स्पेशल: 27 जून  को मुंबई सेंट्रल से अमृतसर के लिए निकलेगी. जबकि 09010 अमृतसर - मुंबई सेंट्रल स्पेशल  29 जून को अमृतसर से  मुंबई सेंट्रल के लिए चलेगी.  
2.ट्रेन संख्या 09041/09042 उधना-छपरा स्पेशल (चार फेरे) 30 जून 02 जुलाई, 07 जुलाई और 09 जुलाई को चलेगी. 
3. ट्रेन संख्या 09029/09030 उधना-दानापुर स्पेशल (दो फेरे)- 29 जून और 01 जुलाई को चलेंगी. 
4. ट्रेन संख्‍या 09321/09322 डॉ. अंबेडकर नगर – श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा के लिए 12 फेरे लगाएगी. ट्रेन 29 जून से 11 जुलाई तक फेरे लगाएगी. 

कैसे होगी बुकिंग

इन ट्रेनों में बुकिंग के लिए आर पीआरएस काउंटरों और आईआरसीटीसी वेबसाइट से टिकट बुक कर सकते हैं. इन ट्रेनों के बारे में डिटेल जानकारी, रूट्स, टाइमिंग, स्टॉपेज आदि डिटेल के लिए www.enquiry.indianrail.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.  इन स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग आज से ही शिरू हो गई है.  

Trending news