Free LPG Cylinder Scheme: दिवाली के अवसर पर योगी सरकार ने पिछले वर्ष की तरह इस बार भी फ्री में एलपीजी सिलेंडर देने का आदेश जारी कर दिया है. योगी सरकार के इस कदम से उत्तर प्रदेश के 1.86 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का सीधा लाभ होगा. सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद दीपावली से पहले ही निशुल्क एलपीजी सिलेंडर का वितरण शुरू कर दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल,'प्रधानमंत्री उज्जवला योजना' के तहत प्रदेश में साल में दो बार क्रमश: होली और दीपावली के अवसर पर निशुल्क एलपीजी सिलेंडर का वितरण किया जाता है. इसी के तहत दीपावली से पहले निशुल्क एलपीजी सिलेंडर वितरित करने का शासनादेश जारी कर दिया गया है.


1890 करोड़ रुपये खर्च कर रही सरकार


पिछले वर्ष जहां 1.85 करोड़ लाभार्थी परिवार और 85 लाख से अधिक महिलाओं को इसका लाभ दिया गया था. जबकि इस वर्ष लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 1.86 करोड़ परिवार हो गई है. इसके लिए डबल इंजन की सरकार 1,890 करोड़ रुपये खर्च कर रही है.


बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार दे रही है. जबकि, शेष छूट राज्य सरकार द्वारा दी जाती है. योजना के तहत लाभार्थियों को 14.2 किग्रा. का सिलेंडर रिफिल किया जाता है.


होली पर भी दिए गए थे मुफ्त सिलेंडर 


होली के अवसर पर भी योगी सरकार ने उज्ज्वला लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर दिए थे. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते साल 10 नवंबर 2023 को इस योजना का शुभारंभ करते हुए सब्सिडी की राशि लाभार्थियों के अकांउट में ट्रांसफर करने की स्वीकृति दी थी. 


(इनपुट- एजेंसी)