Kenya Transmission Co and Adani Energy Solutions​: देश के बड़े बिजनेसमैन गौतम अडानी की कंपनी ने पूर्वी अफ्रीकी देश केन्या के साथ अरबों रुपये की डील की है. केन्या के ऊर्जा विभाग के मंत्रिमंडलीय सचिव ओपियो वैन्डायी ने बताया है कि अडानी ग्रुप ने केन्या में 30 वर्षों के लिए प्रमुख बिजली ट्रांसमिशन लाइनों के निर्माण और संचालन के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड ने केन्या इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड (केट्राको) के साथ एक परियोजना समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस परियोजना की अनुमानित लागत 95.68 बिलियन केन्याई शिलिंग ($736 मिलियन) है, जिसमें केन्या के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए ट्रांसमिशन लाइनों और सबस्टेशनों का निर्माण शामिल है.


केन्या सरकार ने क्या कहा?


वैन्डायी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "यह समझौता समूचे केन्या में प्रमुख बिजली ट्रांसमिशन लाइनों और उपकेंद्रों के विकास, वित्तपोषण, निर्माण, संचालन और रखरखाव के लिए एक परिवर्तनकारी पहल की शुरुआत है." 


केन्या में लगातार बिजली कटौती की समस्या बनी हुई है और अडानी को दी गई इन परियोजनाओं का उद्देश्य देश के ट्रांसमिशन बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाना है ताकि विश्वसनीय बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके. उन्होंने कहा, "इस ढांचागत विकास के तहत परियोजना कंपनी (एईएसएल) ऋण और इक्विटी के रूप में सभी वित्तपोषण जुटाएगी, जिसे परियोजना समझौते की 30 साल की अवधि में चुकाया जाएगा."


परियोजना लागत में 27 प्रतिशत की कटौती


चूंकि, अडानी ग्रुप ऋण और इक्विटी के रूप में सभी वित्तपोषण जुटाएगी तो केन्याई सरकार इस परियोजना के लिए कोई वित्तीय दायित्व नहीं निभाएगी. अडानी ग्रुप और केन्याई सरकार के बीच यह डील अडानी ग्रुप द्वारा हाल ही में लागत में कटौती की पहल का अनुसरण करता है. 16 सितंबर को घोषित की गई कुल परियोजना लागत को 27% घटाकर $736 मिलियन कर दिया गया है.