GoFirst Crisis News: GoFirst एयरलाइन को लेकर एक और अपडेट सामने आ रहा है. कंपनी एक बार फिर से अपना परिचालन शुरू करने का प्लान बना रही है. नकदी संकट से जूझ रही विमानन कंपनी गो फर्स्ट (GoFirst) की 26 विमानों और 152 दैनिक उड़ानों के साथ परिचालन शुरू करने की योजना है. कंपनी ने विमानन नियामक डीजीसीए (DGCA) को पुनरुद्धार योजना सौंप दी है. इसके अलावा, एयरलाइन कार्यशील पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिये कोष को वित्तीय संस्थानों के साथ भी बातचीत कर रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

3 मई को बंद हुई थी उड़ानें
स्वैच्छिक ऋण शोधन समाधान प्रक्रिया से गुजर रही एयरलाइन ने तीन मई से उड़ानें बंद कर दी थीं और उसे कुछ वरिष्ठ अधिकारियों और पायलटों का भुगतान करना बाकी है. एक सूत्र ने कहा कि कंपनी का वेतन मद में खर्च करीब 30 करोड़ रुपये महीना है. कंपनी के कर्मचारियों की संख्या फिलहाल करीब 4,700 है. कई कर्मचारियों ने एक महीने में इस्तीफा दिया है. एक महीने पहले कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 5,000 थी.


DGCA से मंजूरी का है इंतजार
उन्होंने कहा कि एयरलाइन पुनरुद्धार योजना के लिये नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) से मंजूरी का इंतजार कर रही है. नियामक से मंजूरी के तुरंत बाद परिचालन शुरू होगा. एयरलाइन के वरिष्ठ अधिकारियों ने पुनरुद्धार योजना पर डीजीसीए के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की है.


26 बेड़े के साथ शुरू हो सकता है परिचालन
सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा है कि डीजीसीए को इस सप्ताह सौंपी गयी योजना के तहत गो फर्स्ट 26 विमानों के बेड़े के साथ परिचालन शुरू करने पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि इस बेड़े के साथ एयरलाइन 152 दैनिक उड़ानों के साथ परिचालन करेगी. तीन मई को उड़ानों का परिचालन बंद करने से पहले कंपनी 200 दैनिक उड़ानों का परिचालन कर रही थी. सूत्र ने कहा कि नियामक ने पुनरुद्धार योजना को लेकर कुछ सवाल उठाये थे और स्पष्टीकरण मांगे थे. उनका समाधान कर दिया गया है.


कैसे मिल रहा यात्रियों को रिफंड
अब Go First की तरफ से लोगों का पैसा र‍िफंड देने के ल‍िए कदम उठाया गया है. एविएशन कंपनी ने रिफंड क्‍लेम के ल‍िए नई वेबसाइट लॉन्च की है. हालांक‍ि, यात्रियों को यह रिफंड ट्रैवल एजेंट और अन्य वेबसाइट के भुगतान के बाद ही मिलेगा. कैंस‍िल फ्लाइट के ट‍िकट के पैसे का र‍िफंड प्रोसेस करने के ल‍िए Go First ने gofirstclaims.in/claims वेबसाइट को लॉन्च किया है. इस वेबसाइट के जर‍िये फ‍िलहाल 10 मई तक के सभी बकायेदार अपनी जानकारी दे सकते हैं.