Ayushman Bharat Card: केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि 70 साल से ऊपर के लोगों को भी आयुष्मान योजना के तहत लाया जाएगा. यदि किसी परिवार में 70 साल के ऊपर दो लोग हैं तो 5 लाख का बीमा शेयर्ड होगा. इसके लिए सरकार जल्द ही पूरा प्लान रोल आउट करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2018 के बजट में बढ़ते मेडिकल खर्चों के बोझ से लोगों को राहत देने के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत कार्डधारी को 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है. इस कार्ड पर किसी भी प्राइवेट अस्पताल में भी इलाज करवा सकते हैं.


केंद्र सरकार ने किया ऐलान


केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सरकार के इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा, "आज की कैबिनेट बैठक में जो सबसे बड़ा फैसला लिया गया है वह है 70 साल से से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कवर करने का फैसला लिया गया है. यह बहुत बड़ा फैसला है और इस फैसले के पीछे एक मानवता वादी सोच है.


इस फैसले के बाद 70 साल के ऊपर के हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हों, मध्यम वर्ग के हों, चाहे उच्च मध्यम वर्ग के हों, ये नया दायरा होगा जिनको 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी.


अश्विनी वैष्णव ने आगे कहा कि इस स्कीम से साढ़े चार करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को लाभ मिलेगा. आयुष्मान भारत योजना विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है जिसमें लगभग 12 करोड़ 30 लाख परिवार कवर हैं. इस स्कीम में आज एक नया अध्याय जुड़ा है.