Bharat Brand Product: महंगाई पर काबू पाने के लिए सरकार ने बीते साल सस्ता आटा, चावल, दाल बेचना शुरू कर दिया. सरकार ने भारत ब्रांड ( Bharat Brand) के नाम से सस्ता दाल, चावल, आटा बेचने का फैसला किया. सस्ते राशन का लाभ ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार अब इसे रिटेल चेन के जरिए बेचने की तैयारी में है.  सरकार इसके लिए दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस के साथ बातचीत कर रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंबानी की रिटेल चेन के जरिए बिकेगा भारत ब्रांड का सामान 


सरकार महंगाई पर लगाम लगाने के लिए भारत ब्रांड का आटा, चावल और दाल रिटेल चेन के जरिए बेचने की तैयारी कर रही है. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के जरिए अधिक लोगों तक भारत ब्रांड की पहुंच बढ़ाने के लिए सरकार अब इस ब्रांड को रिटेल चेन के जरिए  बेचना चाहती है. रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए सरकार मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल से संपर्क में है. 


कहां-कहां मिलेगा भारत ब्रांड का प्रोडक्ट्स  


हालांकि इससे पहले भी भारत ब्रांड के चावल, दाल, आटा रिलायंस के जियोमार्ट, ऐमजॉन और बिगबास्केट समेत अलग-अलग ई-कॉमर्स कंपनियों के प्लेटफॉर्म पर अस्थाई तौर पर उपलब्ध थे. सरकार ने इन कंपनियों के साथ कुछ दिनों की व्यवस्था की थी. अब सरकार इस ब्रांड को पहली बार प्राइवेट रिटेल कंपनियों के साथ लॉग टर्म में डील कर रिटेल स्टोर में बेचना चाहती है. अगर ऐसा होगा तो अधिक लोगों तक भारत ब्रांड्स के सस्ते प्रोडक्ट्स पहुंच सकेंगे.  


लॉग टर्म में डील की तैयारी 


सरकार निजी कंपनियों के साथ बात कर लॉगटर्म के लिए डील करना चाहती है, ताकि भारत ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स को रिटले चेन के जरिए बेचा जा सके. इसके लिए रिलायंस रिटेल के अलावा रिटेन चेन डीमार्ट दूसरे ग्रॉसरी विक्रेताओं के साथ बातचीत चल रही है. हालांकि इस बारे में फिलहाल रिलायंस या डीमार्ट की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है.  


बता दें कि देशभर में रिलायंस के रिटेल स्टोर्स का लंबा चेन है. देश के अलग-अलग शहरों में18 हजार से ज्यादा रिलायंस के स्मार्ट बाजार हैं. इसके अलावा जियो मार्ट जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं. अगर ये डील हो जाती है तो देश के कोने-कोने तक भारत ब्रांड के सस्ते आाटा, दाल, चावल अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकेंगे. मौजूदा वक्त में भारत-ब्रांडेड प्रोडक्ट  भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ और नेफेड द्वारा अपने आउटलेट और मोबाइल स्टोर के जरिए बेचे जाते हैं.  


 


 


भारत ब्रांड प्रोडक्ट के दाम  


 


भारत ब्रांड 10 किलो आटे की कीमत 275 रुपये से बढ़कर 300 रुपये हो गई 


भारत ब्रांड 10 किलो चावल की कीमत 290 रुपये से बढ़कर 340 रुपये


भारत ब्रांड चना दाल की कीमत 60 रुपये से बढ़कर  70 रुपये किलो हो गई है.