Small Saving Scheme: सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana), एफडी, किसान विकास पत्र (KVS) जैसी छोटी योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर है. केंद्र सरकार ने तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए स्माल सेविंग स्कीम की नई ब्याज दरों की घोषणा कर दी है. इसके तहत सरकार ने तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 30 बेसिस प्वाइंट तक की बढ़ोतरी की है. इस घोषणा के बाद डाकघरों में 3 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट मौजूदा 5.5 प्रतिशत से बढ़ कर 5.8 प्रतिशत हो गई है. यानी अब इन छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वालों को ज्यादा लाभ मिलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार ने बढ़ाई ब्याज दरें 


गौरतलब है कि सरकार ने इस घोषणा के तहत वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर 7.4% से बढ़ाकर 7.6%, किसान विकास पत्र के लिए 6.9% से बढ़ाकर 7 फीसदी और दो व तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए भी ब्याज दरों को बढ़ाया है. इतना ही नहीं, किसान विकास पत्र के लेकर टैन्योर में भी बदलाव किया गया है. आपको बता दें कि अब 7 फीसदी ब्याज दर वाले KVP की मैच्योरिटी 123 महीने कर दी गई है.


इन योजनाओं में नहीं हुआ कोई बदलाव


दूसरी तरफ सेविंग डिपॉजिट, 1 साल, 5 साल की एफडी, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NCS), सुकन्या समृद्धि योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) के निवेशकों को तगड़ा झटका लगा है, क्योंकि इन योजनाओं पर पर मिलने वाली ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इन योजनाओं के निवेशकों को पहले जितनी ही ब्याज दरें मिल रही हैं. हालाँकि निवेशकों को उम्मीद थी कि सरकार इस बार इन योजनाओं में भी बढ़ोतरी कर सकती है. आपको बता दें कि ये बढ़ी हुई ब्याज दर 31 अक्टूबर से लागू हो गई है. यानी 31 अक्टूबर से निवेशकों को बढ़ा हुआ ब्याज डर मिलने लगा है.