VPF limit: अगर आप भी वालंटियर प्रोविडेंट फंड (VPF) के तहत न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. सरकार की तरफ से इसको लेकर बड़ी प्‍लान‍िंग की जा रही है. इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत वालंटियर प्रोविडेंट फंड (VPF) में टैक्‍स फ्री ब्याज के साथ न‍िवेश की सीमा ढाई लाख रुपये से बढ़ा सकती है. अभी इससे ज्‍यादा के न‍िवेश पर जो ब्‍याज म‍िलता है वो टैक्‍सेबल है. इस मामले से जुड़े लोगों ने बताया क‍ि श्रम और रोजगार मंत्रालय इस मामले को लेकर जांच कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगले साल वित्त मंत्रालय के साथ मामला उठाए जाने की उम्‍मीद


उम्‍मीद की जा रही है फाइनेंश‍िय ईयर 2026 की बजट चर्चाओं के दौरान वित्त मंत्रालय के साथ इस मामले को उठाया जाएगा. सरकार की तरफ से यह फैसला ऐसे लोगों को जमा के प्रत‍ि प्रोत्साहित करने के मकसद से ल‍िया जा सकता है जो मीड‍ियम क्‍लास में आते हैं और उनकी कम सैलरी है. सरकार की मंशा है क‍ि वे EPF में ज्यादा से ज्‍यादा पैसा जमा करें ताकि भविष्य में जब वे रिटायर हों तो उनके पास पर्याप्त पैसा हो. पहले सरकार ने EPF में जमा की जाने वाली राशि पर ढाई लाख रुपये तक के न‍िवेश को टैक्‍स फ्री कर द‍िया था. इससे ज्‍यादा पर म‍िलने वाले ब्‍याज पर टैक्‍स देना होता है.


VPF में न‍िवेश से टैक्‍स पर फायदा
सरकार की तरफ से यह फैसला इसल‍िए ल‍िया गया ताक‍ि ब्‍याज का ज्‍यादा पैसा आने पर टैक्स लगाया जा सके. यह नियम ऐसे लोगों के लिए था, ज‍िनकी ज्‍यादा सैलरी है और वे EPF में ज्यादा पैसा जमा करते हैं ताकि टैक्स से बच सकें. इसी तरह VPF में जमा की गई राशि, उस पर मिलने वाला ब्याज और जब आप इसे निकालते हैं तो जो पैसा आपको मिलता है. इन सभी पर आपको क‍िसी तरह का टैक्स नहीं देना होता. यानी VPF में न‍िवेश करने से आपको टैक्स के मामले में काफी फायदा होता है.


जब पीएफ के पैसे पर म‍िलता था 12% का ब्‍याज
EPFO की तरफ से प‍िछले कई फाइनेंश‍ियल ईयर से 8% से ज्‍यादा ब्याज द‍िया जा रहा है. फाइनेंश‍ियल ईयर 1990 में यह बढ़कर 12% के र‍िकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गया था. व‍ित्‍त वर्ष 2000 तक यह लगातार 11 साल तक उसी लेवल पर रहा. फाइनेंश‍ियल ईयर 2022 के लिए ईपीएफओ की ब्‍याज दर 8.10% थी. इसके बाद 2023 के लिए यह 8.15% और फाइनेंश‍ियल ईयर 2024 के लिए यह 8.25% थी.


EPF में 20 लाख करोड़ से ज्यादा जमा
EPF के मौजूदा नियमों के अनुसार आप अपनी मर्जी के ह‍िसाब से पैसा EPF में जमा कर सकते हैं. इसमें कोई ल‍िमि‍ट नहीं है. लेकिन, सरकार ने इस नियम का गलत इस्तेमाल होने पर रोक लगा दी. अब आप साल में ढाई लाख रुपये से ज्यादा जमा करते हैं तो आपको ब्याज पर टैक्स देना होगा. यह नियम ऐसे लोगों के लिए बनाया गया था ज‍िनकी सैलरी ज्‍यादा है और वे टैक्‍स से बचने के ल‍िए EPF में ज्यादा पैसा जमा करते हैं. EPF में करोड़ों लोग पैसा जमा करते हैं और करोड़ों लोग पेंशन ले रहे हैं. EPF में कुल 20 लाख करोड़ से ज्यादा जमा है.