Free LPG Cylinders: द‍िवाली से पहले गुजरात सरकार की तरफ से राज्‍य में रहने वाले लोगों को बड़ा तोहफा द‍िया है. गुजरात सरकार की तरफ से दी गई सौगात ने करोड़ों लोगों को खुश कर द‍िया है. गुजरात सरकार ने दीपावली से पहले सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) पर लगने वाले वैट में 10 प्रतिशत की कटौती की. इसके अलावा सरकार ने उज्ज्वला योजना के 38 लाख लाभार्थियों को हर साल दो सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार पर आएगा 1,650 करोड़ रुपये का बोझ
सीएनजी (CNG) पाइप के जरिये घरों में पहुंचने वाली प्राकृतिक गैस (PNG) पर वैट में कमी और केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को हर साल दो मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) से राज्य सरकार पर 1,650 करोड़ रुपये का बोझ आएगा. राज्य सरकार की तरफ से यह घोषणा उस समय की गई है, जब गुजरात में विधानसभा चुनाव होने है.


वैट 15 से घटकर 5 प्रतिशत हो गया
गुजरात के मंत्री जीतू वघानी ने कहा, 'सरकार ने सीएनजी और पीएनजी (CNG & PNG) पर वैट 10 प्रतिशत घटा दिया है. इससे गृहिणी महिलाओं, ऑटो रिक्शा चालकों और सीएनजी से चलने वाले वाहनों का उपयोग करने वालों को मदद मिलेगी.' आपको बता दें गुजरात में सीएनजी और रसोई में इस्तेमाल होने वाले पीएनजी पर वैट 15 प्रतिशत था. इस बदलाव के बाद अब वैट घटकर 5 प्रतिशत हो गया है.


उन्होंने कहा कि इससे सीएनजी की कीमतों में छह रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की दरों में पांच रुपये प्रति घन मीटर की कमी आएगी. इससे आने वाले समय में लोगों के ब‍िल में बड़ा फर्क देखा जाएगा.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर