Onion Price Hike: पहले टमाटर, अब प्याज की कीमत बेलगाम होती ही जा रही है. हरी सब्जियों की कीमत में भी तेजी है, लेकिन प्याज को महंगाई के आंसू निकाल रहा है. रिटेल मार्केट में प्याज की कीमत 60 से 80 रुपये किलो बिक रही है. राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कांदा एक्सप्रेस चलाने का ऐलान किया. प्याज लदी ट्रेनों को चलाने का फैसला किया, लेकिन लगता नहीं है कि प्याज की कीमतों से अभी राहत मिलने वाली है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब मिलेगी महंगे प्याज से राहत  


दिल्ली और आसपास के इलाकों में प्याज की कीमत 60 से 80 रुपये किलो पर पहुंच गई है. प्याज की बढ़ती कीमत से फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है. महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में हो रही भारी बारिश प्याज के दाम में को और बढ़ा सकती है. मौसम की मार तले दबी प्याज की कीमतों में आने वाले दिनों में राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. 


प्याज पर मौसम की मार  


लोगों को उम्मीद थी कि दिवाली के बाद  प्याज की बढ़ी कीमतों से राहत मिल सकती है, लेकिन इसके आसार कम ही दिख रहे हैं. प्याज उत्पादक राज्यों में हो रही बारिश की वजह से फसलों को भारी नुकसान हो रहा है. फसलों को हुए नुकसान, सप्लाई चेन में आ रही बाधा के चलते प्याज, टमाटर, कुकिंग ऑयल के दाम ने महंगाई बढ़ा दी है.  अगर प्याज की होलसेल कीमत देखें तो नासिक में इसकी कीमत 45 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है. उम्मीद थी कि खरीफ फसल के आने से दाम कम होंगे, लेकिन बारिश के चलते फसल में हो रही देरी से कीमत में राहत मिलने में देर हो रही है.खेतों में पानी भरने से प्याज की फसलों की उगाई 10 से 15 दिन पीछे चल रही है. पहले महाराष्ट्र फिर दक्षिण भारत में बारिश के चलते प्याज की खेतों में देरी हो रही है.  


कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने बफर स्टॉक को निकलाना शुरू किया है. नासिक से दिल्ली के लिए कांदा एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा रही है. महाराष्‍ट्र के नासिक से 1,600 टन प्‍याज से भरी एक स्‍पेशल गुड्स ट्रेन दिल्‍ली भेजी गई है. माना जा रहा है कि इस ट्रेन के आने से दीवाली के कुछ दिन पहले  दिल्ली और NCR को महंगे प्याज से थोड़ी राहत मिल सकती है.