Housing Sales Hike: कोरोना काल में इकोनॉमी में सुधार के बाद घरों की बिक्री में काफी तेजी देखने को मिली है. देश के प्रमुख 8 शहरों में घरों की सेल 34 फीसदी बढ़कर 9 साल के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है. संपत्ति सलाहकार फर्म नाइट फ्रैंक ने रिपोर्ट जारी कर इस बारे में जानकारी दी है. बता दें पिछले 6 महीनों की सेल के आधार पर यह रिपोर्ट बनाई गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिछले 9 सालों के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंची सेल
रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल कुल ऑफिस स्पेस की मांग 36 फीसदी बढ़कर 5.16 करोड़ वर्ग फुट हो गई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल शीर्ष आठ शहरों में आवासीय इकाइयों की बिक्री 34 फीसदी बढ़कर 3,12,666 इकाई हो गई. यह पिछले नौ साल का उच्च स्तर है.


घरों की कीमत बढ़ने के बाद बढ़ी सेल
नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा कि घरों की कीमत बढ़ने और होम लोन पर ब्याज दरें बढ़ने के बावजूद वर्ष 2022 में आवासीय इकाइयों की बिक्री बढ़ी है. 


मुंबई में हुई सबसे ज्यादा सेल
आंकड़ों के मुताबिक, मुंबई 85,169 इकाइयों के साथ आवासीय बिक्री के मामले में शीर्ष पर रहा. यह आंकड़ा वर्ष 2021 की तुलना में 35 फीसदी ज्यादा है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर में आवासीय संपत्तियों की मांग 67 फीसदी बढ़कर 58,460 इकाई हो गई जबकि बेंगलुरु में मांग 40 फीसदी की ग्रोथ के साथ 53,363 इकाई पर पहुंच गई.


पुणे समेत चेन्नई में भी बढ़ी सेल
इसके साथ ही पुणे में आवास की बिक्री 17 फीसदी बढ़कर 43,410 इकाई रही. इसी तरह हैदराबाद में आवासीय संपत्तियों की बिक्री 28 फीसदी बढ़कर 31,046 इकाई हो गई. चेन्नई में बिक्री 19 फीसदी और अहमदाबाद में 58 फीसदी बढ़कर क्रमश: 14,248 इकाई तथा 14,062 इकाई हो गई.


कोलकाता में दिखी गिरावट
आपको बता दें पिछले वर्ष के दौरान कोलकाता एकमात्र ऐसा शहर रहा जहां आवासीय बिक्री में गिरावट देखी गई. यह 10 फीसदी की गिरावट के साथ 12,909 इकाई रहा.


ऑफिस स्पेस में हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी
इसके साथ ही नाइट फ्रैंक इंडिया ने कहा कि भू-राजनीतिक चुनौतियों के बावजूद देश में कार्यालय क्षेत्र की मांग में जबरदस्त सुधार हुआ है. पिछले वर्ष के दौरान कार्यालय स्थान की मांग के संदर्भ में, बेंगलुरू 1.45 करोड़ वर्ग फुट के साथ सबसे आगे रहा. इसके बाद दिल्ली-एनसीआर ने 89 लाख वर्ग फुट को कार्यालय स्थल पट्टे पर दिया.


पहली बार दिखी इतनी ज्यादा ग्रोथ
बैजल ने कहा है कि हमने एक दशक से अधिक समय में पहली बार सभी प्रमुख रियल एस्टेट खंडों में एक साथ वृद्धि देखी है. वर्ष 2022 में आवासीय, कार्यालय, गोदाम एवं खुदरा रियल एस्टेट सभी खंडों में बिक्री बढ़ी है.


एजेंसी - भाषा


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं