Wealthiest Country: जब भी शक्तिशाली देशों की बात होती है अमेरिका, चीन, जापान, ब्रिटेन, भारत जैसे देशों का नाम आता है. दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी अमेरिका हो या फिर अपने अपने प्रोडक्शन और तकनीक के दम पर दूसरों को धौंस दिखाने वाला चीन हो या फिर तेज रफ्तार गति से बढ़ने वाला देश भारत हो, ये सारे देश कमाई के मामले में एक छोटे से देश से पिछड़ गए हैं. विश्व की बड़ी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को इस छोटे से देश से पीछे छोड़ दिया है.  विजुअल कैपिटलिस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक मध्य एशियाई देश कजाकिस्तान दौलत कमाने के मामले में अमेरिका, चीन, जापान, भारत जैसे देशों से आगे है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कमाई के मामले में आगे निकला छोटा सा देश  


विजुअल कैपिटलिस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक बीते 13 सालों से कमाई के मामले में कजाकिस्तान ने विश्व की बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को पीछे छोड़ दिया है. भले ही कजाकिस्तान छोटा सा देश होस लेकिन पैसा कमाने के मामले में ये तेज रफ्तार से भाग रहा है. साल 2010 से लेकर 2023 के बीच इस देश की कमाई 190 फीसदी तक बढ़ गई है.  


ऐसा कौन सा खजाना है इस देश के पास  


इस रिपोर्ट के मुताबिक तेल और यूरेनियम जैसे प्रकृतिक संसाधनों के दम पर कजाकिस्तान की दौलत तेजी से बढ़ रही है. जहां बीते 13 सालों ने इसने अपनी दौलत में 190 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर ली है. कजाकिस्तान रोजाना 46.8 अरब डॉलर का रेवेन्यू ऑयल प्रोडक्शन से करता है. उसकी जीडीपी 935 अरब डॉलर है, जो वर्ल्ड बैंक के अनुमान से 32 फीसदी अधिक है.  साल 2021 में इसे 370 अरब डॉलर का विदेशी निवेश मिला. कजाकिस्तान की प्रति व्यक्ति जीडीपी 12,800 यूएस डॉलर है. पेट्रोलियम के अलावा मेटल, कैमिकल, अनाज, ऊन, और मांस के निर्यात की वजह से यह देश कमाई के रिकॉर्ड तोड़ रहा है.  


अमेरिका, चीन से कितना आगे  


साल 2010 से लेकर अब तक कजाकिस्तान की कमाई 190 फीसदी बढ़ी है, जबकि चीन जैसे बड़े देश की दौलत इस दौरान 185 फीसदी बढ़ी है. वहीं कतर की इस दौलत इस दौरान 157 फीसदी का इजाफा हुआ. भारत की बात करें तो इस दौरान उसकी दौलत 133 फीसदी बढ़ी है.