Hyundai Motor India IPO Date: हुंडई मोटर इंडिया के IPO का बाट जोह रहे इन्वेस्टर्स का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. मामले से जुड़े लोगों ने इसकी जानकारी दी है कि हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड का 25,000 करोड़ रुपये का बहुप्रतीक्षित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 14 अक्टूबर को आ सकता है. हुंडई मूलतः  दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हुंडई इंडिया का आईपीओ भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. अभी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की 21,000 करोड़ रुपये की शेयर बिक्री को सबसे बड़ा आईपीओ माना जाता है. हुंडई ने जून में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के समक्ष आईपीओ की मंजूरी के लिए आवेदन किया था. उसे सेबी से आईपीओ लाने की मंजूरी 24 सितंबर को मिली थी. 


भारत में 1996 से काम कर रही हुंडई


आईपीओ दस्तावेजों के अनुसार, यह निर्गम पूरी तरह से प्रवर्तक हुंडई मोटर कंपनी द्वारा 14,21,94,700 शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) पर आधारित है. इसमें कोई नए शेयर नहीं जारी किए जाएंगे. सूत्रों ने पहले बताया था कि दक्षिण कोरियाई वाहन विनिर्माता कंपनी आरंभिक शेयर बिक्री के जरिये कम से कम तीन अरब अमेरिकी डॉलर (करीब 25,000 करोड़ रुपये) जुटाने की कोशिश कर रही है. 


हुंडई मोटर इंडिया ने भारत में 1996 में अपना काम शुरू किया था और वर्तमान में यह विभिन्न खंडों में 13 मॉडल बेचती है. जापान की वाहन विनिर्माता मारुति सुजुकी के 2003 में सूचीबद्ध होने के बाद दो दशक में पहली बार कोई वाहन विनिर्माता कंपनी आईपीओ ला रही है. 


स्विगी का IPO भी जल्द ही


खाने-पीने के सामान की ऑनलाइन डिलिवरी करने वाली कंपनी स्विगी का आईपीओ भी जल्द ही आ सकता है. सूत्रों के अनुसार, स्विगी नए शेयरों की बिक्री और ओएफएस के जरिये 10,414 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य बना रही है. स्विगी के आईपीओ में 3,750 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 6,664 करोड़ रुपये के 18.52 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश शामिल होगी.