Hyundai Motor IPO Price Band: अगर आप भी अक्‍सर आईपीओ (IPO) में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, देश का सबसे बड़ा हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ अगले हफ्ते सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा. इसका प्राइस रेंज 1,865 से 1,960 रुपये प्रति शेयर के बीच होने की संभावना है. सूत्रों ने कहा इस साल देश के सबसे बड़े स्टॉक ऑफर में ऑटोमेकर कंपनी का मूल्य 1.6 लाख करोड़ रुपये तक है. साउथ कोरियाई ऑटो प्रमुख की भारतीय शाखा आईपीओ के जर‍िये करीब 3 अरब डॉलर (28,000 करोड़ रुपये) जुटाने की संभावना है. यह दलाल स्‍ट्रीट की सबसे बड़ी प्राइस ऑफर‍िंग है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1,865-1,960 रुपये का प्राइस बैंड होने की उम्‍मीद


रॉयटर्स की र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि हुंदई अपने शेयर को 1,865-1,960 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड पर बेच सकता है. हुंदई मोटर इंडिया की साउथ कोर‍िया के बाहर यह पहली लिस्टिंग होगी. इसके अलावा, यह साल 2003 के बाद कार निर्माता की तरफ से पहला आईपीओ होगा, जब मारुति सुजुकी ने अपनी प्राथमिक हिस्सेदारी बिक्री शुरू की थी. हुंदई मोटर इंडिया आईपीओ में क‍िसी तरह के नए शेयर जारी नहीं करेगी. प्राइमरी हिस्सेदारी बिक्री पूरी तरह से साउथ कोर‍ियाई मूल कंपनी द्वारा 14,21,94,700 इक्‍व‍िटी शेयरों या 17.5 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री के लिए एक प्रस्ताव होगा.


एंकर न‍िवेशकों के ल‍िए आईपीओ 14 अक्टूबर को खुलने की उम्‍मीद
रिपोर्ट के अनुसार, हुंदई के आईपीओ के ल‍िए एंकर बुक 14 अक्टूबर को खुलेगा. इसकी लिए तीन द‍िन तक चलने वाली बोली 15 अक्टूबर से शुरू होकर 17 अक्टूबर तक चलेगी. इसकी ल‍िस्‍ट‍िंग 22 अक्टूबर को होने की उम्‍मीद की जा रही है. आपको बता दें साउथ कोर‍ियाई ऑटो मेकर कंपनी हुदई देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी के बाद भारत में दूसरा सबसे बड़ी कार निर्माता है. कंपनी अपने एसयूवी लाइनअप को एक्‍सटेंड करके घरेलू प्रतिद्वंद्वियों से मार्केट हिस्सेदारी वापस लेना चाहता है.


अगले साल इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को भी लॉन्‍च करने का प्‍लान
कंपनी अगले साल की शुरुआत में भारत में बने इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को भी लॉन्‍च करने का प्‍लान कर रही है. इसके अलावा 2026 में कम से कम दो गैसोलीन से चलने वाले मॉडल पेश करने का प्‍लान है. हुंदई मोटर इंडिया के आईपीओ के अगले हफ्ते आने की चर्चा के बीच ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) बढ़कर 280 रुपये प्रति शेयर हो गया है. हालांकि, अनौपचारिक मार्केट में प्रीमियम एक दिन पहले 270-260 रुपये के लेवल पर था. महीने की शुरुआत में जीएमपी करीब 360-370 रुपये था.


अब तक आया एलआईसी का सबसे बड़ा आईपीओ
इससे पहले भारतीय शेयर में सबसे बड़ा आईपीओ एलआईसी का था. इसके जर‍िये इंश्‍योरेंस कंपनी ने 21,008 करोड़ रुपये जुटाये थे. LIC के बाद सबसे बड़ा आईपीओ वन97 (पेटीएम की पेरेंट कंपनी) का 18,300 करोड़ रुपये का आया था. पेटीएम का आईपीओ नवंबर 2021 में बाजार में आया था. इसके अलावा कोल इंडिया का 15,199 करोड़ रुपये का आईपीओ नवंबर 2010 में और रिलायंस पावर का 11,563 करोड़ रुपये का आईपीओ फरवरी 2008 में आया था.


हुंदई ने आईपीओ से पहले अपने एक्‍सपेंशन प्‍लान का इशारा दे द‍िया है. कंपनी की तरफ से कहा गया क‍ि 2025 तक देश में अपने सालाना उत्पादन को एक मिलियन यून‍िट तक बढ़ाया जाएगा. सस्ती इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करने के साथ कंपनी 2025 से स्थानीय रूप से उत्पादन करने की योजना बना रही है. कंपनी ने भारत में अपना ब‍िजनेस बढ़ाने के लिए 32,000 करोड़ रुपये खर्च करने का प्‍लान क‍िया है. इस पैसे से कंपनी महाराष्ट्र में नया कारखाना खोलेगी. यह कारखाना कंपनी ने पिछले साल जनरल मोटर्स से खरीदा था.