ICICI Bank credit card rules changed: एक ओर महंगे लोन की मार से लोग परेशान है तो वहीं दूसरी ओर प्राइवेट सेक्टर के बड़े बैंक ICICI बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को झटका दिया है. आईसीआईसीआई बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. नए नियम 15 नवंबर, 2024 से लागू होंगे. नए नियम के बाद बैंक ने क्रेडिट कार्ड होल्डर्स से कई सुविधाओं और लाभ छीन लिए हैं.  आईसीआईसीआई बैंक ने न सिर्फ इंश्योरेंस, बिजली-पानी के बिल, फ्यूल सरचार्ज और ग्रॉसरी खरीद पर मिलने वाले लाभ को कम कर दिया बल्कि एयरपोर्ट लाउंज में इस्तेमाल करने पर खर्च की लिमिट बढ़ाकर डबल कर दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव  


बैंक ने क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के कई नियम बदल दिए हैं. वहीं क्रेडिट कार्ड के जरिए स्कूल-कॉलेज की फीस भरने पर ट्रांजेक्शन शुल्क बढ़ा दिया है.  नए नियम बैंक के सभी क्रेडिट कार्ड पर इस्तेमाल होंगे. नए नियम के तहत आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड के जरिए क्रेड, पेटीएम, चेक और मोबीक्विक जैसे थर्ड पार्टी पेमेंट एप के जरिए स्कूल-कॉलेज की फीस भरने पर एक फीसदी ट्रांजेक्शन शुल्क लगेगा. हालांकि अगर आप इस फीस से बचना चाहते हैं तो सीधे स्कूल-कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर पेमेंट करें या फिर पीओएस मशीन के जरिए पेमेंट करें।  


बैंक के खत्म की क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले लाभ  


बैंक ने न केवल ट्रांजैक्शन शुल्क बढ़ा दिया बल्कि कई लाभ को भी खत्म कर दिया.  बैंक ने क्रेडिट कार्ड के जरिए यूटिलिटी और इंश्योरेंस पेमेंट करने पर मिलने वाले रिवॉर्ड को कम कर दिया. यूटिलिटी और इंश्योरेंस पेमेंट करने रिवॉर्ड प्वाइंट्स को भी कम कर दिया है. प्रीमियम कार्डहोल्डर के लिए रिवार्ड प्वाइंट की लिमिट हर महीने 80 हजार रुपये है तो दूसरे कार्डधारकों के लिए यह सीमा सिर्फ 40 हजार रुपये है. आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड के जरिए ग्रॉसरी और डिपार्टमेंटल स्टोर में पेमेंट करने पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वॉइंट पर भी कैपिंग लगा दी है.  सिर्फ यही नहीं बैंक ने फ्यूल सरचार्ज पर छूट की भी नई सीमा लागू करने का फैसला किया है.