दिवाली-छठ में करना है सफर? ट्रेन के इस कोच में टिकट बुक कर लीजिए AC का मजा, किराया 3AC से भी कम
Advertisement
trendingNow12470268

दिवाली-छठ में करना है सफर? ट्रेन के इस कोच में टिकट बुक कर लीजिए AC का मजा, किराया 3AC से भी कम

Cheapest Train Ticket Booking: आज हम आपको एक ऐसे बोगी को बारे में बताएंगे जिसकी टिकट की कीमत थर्ड एसी से कम होती है लेकिन आपको मजा एसी का मिलेगा. 

दिवाली-छठ में करना है सफर? ट्रेन के इस कोच में टिकट बुक कर लीजिए AC का मजा, किराया 3AC से भी कम

Festival Special Train: त्योहारी सीजन आते ही एक बार फिर ट्रेनों में टिकट के लिए मारा-मारी शुरू हो गई है. दीवाली और छठ के दौरान बिहार-यूपी जाने वाली नियमित ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट की लंबी कतार है. वहीं, फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों में टिकटों के दाम रेगुलर ट्रेन के मुकाबले ज़्यादा होते हैं. 

रेलवे के साल 2015 के एक सर्कुलर के मुताबिक, फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के लिए किराया 10 फीसदी से 30 फीसदी तक विशेष प्रभार लिया जाता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बोगी को बारे में बताएंगे जिसकी टिकट की कीमत थर्ड एसी से कम होती है लेकिन आपको मजा एसी का मिलेगा. 

आधुनिक सुविधाओं से लैस होती है M कोच

साल 2021 में भारतीय रेलवे ने इकोनॉमी थर्ड एसी कोच की शुरुआत की थी. यह कोच सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होती है. जिस तरह से ट्रेन में ट्रेन में SL, 1A, 2A, 3A, 2S और CC कैटेगरी के कोच होते हैं. उसी तरह से कुछ ट्रेनों में थर्ड एसी के इकोनॉमी क्लास के बोगी जोड़े गए हैं. इस कोच को M से कोड किया जाता है.

इकोनॉमी थर्ड एसी कोच के टिकट की कीमत थर्ड एसी से कम होती है लेकिन सुविधाएं थर्ड एसी की तरह मिलती है. इसे इस तरह से समझा जा सकता है- माना कि आपको नई दिल्ली से पटना जाना है. नई दिल्ली से पटना जाने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन पटना समर स्पेशल में थर्ड एसी का किराया 1710 रुपये है. वहीं, अगर आप थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास में टिकट बुक करते हैं तो आपको सिर्फ 1595 रुपये किराया देना होगा. 

थर्ड AC और इकोनॉमी कोच में क्या है अंतर?

थर्ड AC इकोनॉमी कोच के बर्थ की चौड़ाई थोड़ी कम होती है. क्योंकि 3AC कोच में बर्थ की संख्या 72 होती है जबकि 3 AC इकोनॉमी बर्थ की संख्या 80 से अधिक होती है. थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में पैसेंजर्स को वो सभी सुविधाएं मिलती हैं, जो थर्ड एसी में मिलती है. इसमें बेडशीट, ब्लैंककेट के अलावा भी कई सारी खासियत होती है. थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में बोतल स्टैंड, रीडिंग लाइट और चार्जिंग प्वाइंट भी मिलता है. 

Trending news