Foreign Exchange Reserves: देश की अर्थव्यवस्था के लिए एक और अच्छी खबर आई है. देश का विदेशी मुद्रा भंडार नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. भारत के विदेशी मुद्रा भंडार ने एक नया रिकॉर्ड बना लिया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 692.30 अरब डॉलर पर पहुंच गया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आंकड़ों से गदगद 


आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 20 सितंबर को खत्म हुए हफ्ते पर विदेशी मुद्रा भंडार एक हफ्ते में 2.84 अरब डॉलर बढ़ गया है और आंकड़ा 692.30 अरब डॉलर पर पहुंच गया.  इससे पिछले सप्ताह देश का विदेशी मुद्रा भंडार 22.3 करोड़ डॉलर बढ़कर 689.46 अरब डॉलर की नयी ऊंचाई पर जा पहुंचा था. 


कहां से बरस रहा है पैसा  


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार 20 सितंबर को समाप्त सप्ताह में मुद्रा भंडार का अहम हिस्सा मानी जाने वाली विदेशी मुद्रा आस्तियां 2.06 अरब डॉलर बढ़कर 605.69 अरब डॉलर हो गई. डॉलर के संदर्भ में उल्लेखित विदेशी मुद्रा आस्तियों में विदेशी मुद्रा भंडार में रखे गए यूरो, पाउंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी मुद्राओं की घट-बढ़ का प्रभाव शामिल होता है. समीक्षाधीन सप्ताह में स्वर्ण भंडार का मूल्य 72.6 करोड़ डॉलर बढ़कर 63.61 अरब डॉलर रहा। विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) 12.1 करोड़ डॉलर बढ़कर 18.54 अरब डॉलर हो गया.  रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, आलोच्य सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के पास भारत का आरक्षित भंडार 6.6 करोड़ डॉलर घटकर 4.46 अरब डॉलर रहा.