Mumbai Marine Drive: टी20 विश्व विजेता भारतीय टीम मुंबई पहुंच चुकी है. टीम इंडिया मरीन ड्राइव से वानखेड़े तक रोड शो करेगी. मरीन ड्राइव पर फैंस का जनसैलाब मरीन ड्राइव पर उमड़ चुका है. भारतीय क्रिकेट टीम को खुली बस में रोड शो के बाद वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित समारोह में सम्मानित किया जायेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी तरह का रोड शो 14 साल पहले भी कराया गया था जब महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका में शुरूआती विश्व टी20 के फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था. रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम ने शनिवार को हुए 2024 टी20 विश्व कप फाइनल में दक्षिण अफ्रीका पर सात रन की रोमांचक जीत दर्ज की है.


आइए जानतें हैं कि मरीन ड्राइव इतना खास क्यों है और यहां की प्रॉपर्टी कितनी महंगी है:


देश की आर्थिक राजधानी और मायानगरी से मशहूर मुंबई को सपनों का शहर भी कहा जाता है. समुद्र के किनारे बसे इस खूबसूरत शहर में एक जगह है मरीन ड्राइव. मरीन ड्राइव अपने भव्य दृश्य के लिए दुनियाभर के टूरिस्ट्स के बीच लोकप्रिय है. इस रानी के हार के रूप में भी जाना जाता है. यहां लोग पत्थरों से टकराने वाली समुद्र की लहरों का लुत्फ उठाते हैं.


मुंबई का मरीन ड्राइव  आपको विश्व प्रसिद्ध मियामी बीच की याद दिला सकता है. इसे मुंबई का मियामी बीच के रूप में भी जाना जाता है. हालांकि, जिसे दुनिया मरीन ड्राइव के नाम से जानती है. मुंबई के लोगों के लिए उस जगह का नाम सोनापुर है.  मरीन ड्राइव नरीमन पॉइंट को दक्षिणी मुंबई के बाबुलनाथ से जोड़ता है.


एक फेल प्रोजेक्ट बना मुंबई का 'मियामी बीच'


आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मरीन ड्राइव एक असफल प्रोजेक्ट है. मुंबई का बैकब रिक्लेमेशन प्रोजेक्ट साल 1860 में प्रस्तावित किया गया था और इसे 1920 के दशक में शुरू किया गया था. लेकिन कई युद्धों और दोषपूर्ण योजनाओं के कारण यह प्रोजेक्ट फेल हो गया. शुरुआत में इस प्रोजेक्ट के लिए 1500 एकड़ जमीन का इस्तेमाल होना था. बाद में घटाकर इसे 440 एकड़ कर दिया गया. इसके बाद मिलिट्री ने 235 एकड़ ले लिए और कुछ जमीन पर कुछ और काम शुरू हो गया. इस तरह सिर्फ 17 एकड़ जमीन ही बची जिसे आज मरीन ड्राइव कहा जाता है.


शुरू में कोई नहीं था खरीदार


समुद्री किनारे होने की वजह से यहां जिन संपत्तियों का निर्माण किया गया, वे बहुत ही महंगे थे. इस कारण शुरुआत में यहां की संपत्तियों का कोई खरीदार नहीं था. लेकिन आजादी के बाद यह जगह नए अमीर भारतीयों से भर गया.


बेहद कम है किराया


मरीन ड्राइव एरिया के आसपास घर का किराया मुंबई के अन्य जगहों की तुलना में काफी कम है. यहां तक कि कई किराएदार अभी भी सिर्फ 300 रुपये प्रतिमाह में रहते हैं. क्योंकि 947 के बॉम्बे रेंट कंट्रोल एक्ट की वजह से मकान मालिक किराया नहीं बढ़ाए हैं.