Africa: मोदी सरकार लगातार देश के विकास के लिए कदम उठा रही है. वहीं मोदी सरकार की ओर से अलग-अलग परियोजनाओं पर भी काम किया जा रहा है. इसके साथ ही मोदी सरकार की ओर से व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भी अवसर तलाश किए जा रहे हैं. अब मोदी सरकार के एक मंत्री ने बताया की अफ्रीका में कारोबार की और इंवेस्टमेंट करने की संभावनाएं देखी जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंवेस्टमेंट
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अफ्रीका में व्यापार और निवेश बढ़ाने की भारी संभावनाएं हैं और भारतीय कंपनियां वहां अवसर तलाश रही हैं. उन्होंने कहा कि दोनों क्षेत्रों के उद्यमियों को द्विपक्षीय व्यापार को 2030 तक निर्धारित लक्ष्य 200 अरब डॉलर से पार ले जाने के बारे में सोचना चाहिए. दोनों क्षेत्रों के बीच द्विपक्षीय व्यापार फिलहाल लगभग 100 अरब डॉलर है.


कारोबारी संबंध
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए अफ्रीका के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) के लिए भी वार्ता कर सकता है. सीआईआई-एग्जिम बैंक के ‘भारत-अफ्रीका वृद्धि साझेदारी’ पर सम्मेलन में गोयल ने कहा, “भारतीय कंपनियां इस क्षेत्र में कई अवसर तलाश रही हैं और वे अफ्रीका में आर्थिक वृद्धि को गति देने और नौकरियां पैदा करने में मदद कर सकती हैं.”


अफ्रीका के साथ कारोबार
गोयल ने कहा कि व्यापार बढ़ाने के मामले में ‘हम अभी अपनी पूरी क्षमता तक नहीं पहुंचे हैं.’ उन्होंने कहा कि हम अफ्रीका के मित्र एवं भाई के तौर पर काम करते हैं. बता दें कि भारत और अफ्रीका के बीच फिलहाल कई सेक्टर में काम हो रहा है और कई भारतीय कंपनियां अफ्रीका के अलग-अलग प्रोजेक्ट्स पर काम कर रही है. (इनपुट: भाषा)


जरूर पढ़ें:                                                              


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा