Indians Donations: भारतीय परिवारों ने साल 2021-22 के दौरान 23,700 करोड़ रुपये दान किये, जिसमें से सबसे अधिक दान धार्मिक संगठनों को मिला. अशोक विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. अशोक विश्वविद्यालय में सामाजिक प्रभाव और परोपकार केंद्र और वर्ल्ड पैनल डिवीजन ऑफ कंटार द्वारा 'हॉउ इंडिया गिव्स, 2021-22' शीर्षक से जारी रिपोर्ट के मुताबिक भारतीयों ने ज्यादातर दान नकद में दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

18 राज्यों के 81 हजार परिवार शाम‍िल
इस अध्ययन के लिये 18 राज्यों के कुल 81 हजार परिवारों को सर्वे में शामिल किया गया. अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया 'धार्मिक आस्था प्राथमिक तौर पर भारतीयों को दान करने के लिए प्रेरित करती है. वहीं, वित्तीय संकट से गुजर रहे परिवारों की मदद की इच्छा और पारिवारिक परंपरा दान देने के अन्य प्रेरक कारण हैं. दक्षिण भारत ने सबसे अधिक औसत राशि दान की, उसके बाद पश्चिम भारत का स्थान आता है. पूर्वी और उत्तर भारत में दान देने के मामले सबसे अधिक रहे.'


61 प्रतिशत लोगों ने 'भिखारियों' को दान किया
अध्ययन में खुलासा हुआ कि 64 प्रतिशत परिवारों ने 'धार्मिक संगठनों' को दान दिया और 61 प्रतिशत लोगों ने 'भिखारियों' को दान किया. अध्ययन के मुताबिक अनुमान है कि धार्मिक संगठनों को करीब 16,600 करोड़ रुपये की राशि दान की गई, जो कुल दान का करीब 70 प्रतिशत है.


रिपोर्ट के मुताबिक, कुल दान में से 12 प्रतिशत (करीब 2,900 करोड़ रुपये) 'भिखारियों' को मिले, जबकि नौ प्रतिशत दान परिवार और दोस्तों को किए गए. गैर धार्मिक संगठनों को कुल दान में से पांच प्रतिशत (करीब 1100 करोड़ रुपये) मिला, जबकि घरेलू कामगारों को कुल दान में से चार प्रतिशत (करीब एक हजार करोड़ रुपये) मिला. (भाषा)



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर