Indian Railways General Ticket: अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. रेलवे की तरफ से अब सामान्य श्रेणी में सफर करने वालों को खास सुविधा मिलेगी. बता दें गर्मियों के समय में सामान्य श्रेणी में सफर करने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. अब यात्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे को पत्र मिला है, जिसके बाद में रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है. आइए आपको बताते हैं कि अब से यात्रियों को सामान्य श्रेणी में क्या सुविधाएं मिलेंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्मियों के मौसम में मिलेंगी ये सुविधाएं
रेलवे बोर्ड ने गर्मियों के मौसम में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सभी रेलवे जोन को पत्र लिखकर सामान्य श्रेणी के डिब्बों में सभी मूलभूत सुविधाएं सनिश्चित करने का निर्देश दिया है. रेलवे बोर्ड का यह पत्र ट्रेनों के सामान्य श्रेणी के डिब्बों में यात्रियों की भारी भीड़ होने की तस्वीरें सोशल मीडिया मंचों पर आने के बाद जारी हुआ है.


रेलवे बोर्ड को लिखा है पत्र
रेलवे बोर्ड में सदस्य (परिचालन एवं व्यापार विकास) जया वर्मा सिन्हा की तरफ से लिखे गए इस पत्र में रेलवे जोन के महाप्रबंधकों को ट्रेनों, खासकर साधारण डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करने को कहा गया है.


मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिल पा रहीं
सामान्य श्रेणी के डिब्बे सभी मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों के अगले और पिछले छोर पर ही होते हैं. इस वजह से कई स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर उन्हें पीने के पानी एवं खानपान की दुकानों जैसी मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिल पाती हैं.


खाना-पानी समेत मिलेंगे ये सुविधाएं
सभी रेलवे जोन के महाप्रबंधकों को ट्रेनों के प्रत्येक ठहराव पर किफायती खाना, पेयजल और अनारक्षित डिब्बों के पास वेंडिंग ट्रॉली की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा सेवा गुणवत्ता में सुधार के लिए नियत स्टेशनों पर सामान्य श्रेणी के डिब्बों की सफाई सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं.