Railways Special Trains: मुंबई और बिहार के रक्सौल (Mumbai and Raxaul) के बीच ट्रेन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे ने इन दोनों स्‍टेशनों के बीच 36 स्‍पेशल ट्रेन सेवाओं की शुरुआत का ऐलान क‍िया है. ये ट्रेनें मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस (LTT) से चलेंगी. इससे भारतीय रेलवे का टारगेट मुंबई से रक्‍सौल के ल‍िये जाने वाले यात्रियों की बढ़ती संख्या को मैनेज करना है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार 05586 नंबर से स्पेशल ट्रेन आउटबाउंड सर्व‍िस हर संडे की शाम 4 बजे एलटीटी (LTT) मुंबई से प्रस्थान करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक तरफ से कुल 18 ट्र‍िप शामि‍ल होंगे


यह सर्व‍िस 2 जनवरी 2025 तक संचालित होगी, इसमें कुल 18 ट्र‍िप शाम‍िल होंगी. इस रूट पर सफर करने वाले यात्री मुंबई से चलकर तीसरे दिन सुबह 7:45 बजे रक्सौल पहुंच जाएंगे. इससे उन्हें घर पहुंचने पर आराम करने और तैयारी करने के लिए काफी समय मिलेगा. इसी तरह वापसी में ट्रेन का नंबर 05585 होगा. वापसी में यह स्‍पेशल ट्रेन शुक्रवार शाम 4:55 बजे रक्सौल से रवाना होगी. वापसी की ट्र‍िप की सर्व‍िस 31 जनवरी 2025 तक जारी रहेगी. इसमें भी कुल 18 ट्र‍िप होंगी. इस ट्रेन से भी सफर करने वाले तीसरे दिन सुबह 7:25 बजे एलटीटी मुंबई पहुंच जाएंगे.


इन स्‍टेशनों पर रुकेगी ट्रेन
दोनों तरफ से ट्रेन रास्‍ते में कई स्‍टेशनों पर रुकेगी. यह ट्रेन कल्याण, नासिक, मंमाद, भुसावल, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, कटनी, सतना, प्रयागराज चेकी, दीन दयाल उपाध्याय, दानापुर, पटना, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और बैरगनिया जैसे महत्वपूर्ण स्टेशनों पर रुकेंगी. इन स्‍टेशनों पर ट्रेन का स्‍टॉपेज विभिन्‍न क्षेत्रों के यात्रियों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखकर तय क‍िये गए हैं. इससे कई राज्यों के यात्रियों को ज्‍यादा कनेक्टिविटी और सुविधा म‍िल सकेगी.


इन स्‍पेशल ट्रेनों की शुरुआत रेलवे के मौजूदा सेवाओं पर दबाव कम करने और यात्रियों को सुव‍िधा देने के मकसद से शुरू क‍िया गया है. इन ट्रेनों के व‍िभ‍िन्‍न अलग-अलग राज्‍यों से होकर गुजरने और कई राज्यों को जोड़ने से हजारों लोगों को सुव‍िधा होगी. इससे मुंबई और ब‍िहार के बीच अत‍िर‍िक्‍त ट्रांसपोर्ट कनेक्‍ट‍िव‍िटी म‍िलेगी.