Indian Railways: ट्रेन चलने से 10 म‍िनट पहले भी म‍िलेगी कंफर्म सीट, कम ही लोगों को पता है बुक‍िंग का यह धांसू तरीका
Advertisement
trendingNow12468625

Indian Railways: ट्रेन चलने से 10 म‍िनट पहले भी म‍िलेगी कंफर्म सीट, कम ही लोगों को पता है बुक‍िंग का यह धांसू तरीका

Confirm Train Ticket: तत्काल टिकट की कीमतें नॉर्मल टिकट के मुकाबले काफी ज्‍यादा होती हैं, यह यात्रियों पर अतिरिक्त बोझ हो जाता है. अगर किसी को अचानक कहीं जाना हो तो उन्हें इस स‍िस्‍टम के कारण काफी परेशानी होती है.

Indian Railways: ट्रेन चलने से 10 म‍िनट पहले भी म‍िलेगी कंफर्म सीट, कम ही लोगों को पता है बुक‍िंग का यह धांसू तरीका

How To Get Confirm Train Ticket: भारत में ट्रेन का सफर सबसे पसंद क‍िये जाने वाले साधनों में से एक है. रोजाना लाखों लोग रेल से यात्रा करते हैं. लेकिन, बढ़ती भीड़भाड़ के कारण ट्रेन में सीट बुक करना मुश्किल हो गया है. फेस्‍ट‍िव सीजन में तो यह प्रॉब्‍लम और बढ़ जाती है. कई बार लोगों को महीनों पहले से टिकट बुक करानी पड़ती है. अचानक कहीं जाने की स्थिति में तत्काल टिकट का ही विकल्प होता है. लेकिन इसके लिए भी पहले से बुकिंग करानी होती है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार कोश‍िश कर रहा है, लेकिन टिकट बुकिंग की समस्या एक बड़ी चुनौती बनी हुई है.

नॉर्मल यात्रियों को काफी परेशानी होती है

तत्काल टिकट बुकिंग स‍िस्‍टम (Tatkal Ticket Booking) में गड़बड़ी के कारण नॉर्मल यात्रियों को काफी परेशानी होती है. जैसे ही तत्काल टिकट बुकिंग शुरू होती है टिकट एजेंट स्‍पेशल सॉफ्टवेयर का यूज करके सभी सीट बुक बुक कर लेते हैं. इससे आम यात्रियों के पास टिकट बुक करने का मौका ही नहीं म‍िलता. इसके अलावा, तत्काल टिकट की कीमतें नॉर्मल टिकट के मुकाबले काफी ज्‍यादा होती हैं, यह यात्रियों पर अतिरिक्त बोझ हो जाता है. अगर किसी को अचानक कहीं जाना हो तो उन्हें इस स‍िस्‍टम के कारण काफी परेशानी होती है.

इस सुविधा को रेलवे की करंट टिकट सुव‍िधा कहते हैं
अक्सर यह होता है क‍ि आपका अचानक कहीं जाने का प्‍लान हो जाता है और ट्रेन की टिकट नहीं मिल पाती. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको पता है ट्रेन चलने से कुछ देर पहले भी आप टिकट बुक करा सकते हैं? इस सुविधा को रेलवे की करंट टिकट सेवा (Current Ticket Booking Online) कहते हैं. इस सर्व‍िस के बारे में काफी लोगों को जानकारी नहीं होती. आइए जानते हैं कि करंट टिकट सुव‍िधा का फायदा कैसे उठाया जाए?

कैसे बुक होगा करंट ट‍िकट
रेलवे की तरफ से यात्रियों की सुविधा के लिए करंट टिकट बुकिंग सुविधा शुरू की गई है. इस सुविधा के जर‍िये ट्रेन में खाली रहने वाली सीटों को यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों को आवंटित किया जाता है. ट्रेन के चलने से कुछ देर पहले इन टिकट को जारी किया जाता है. इससे न केवल ट्रेन की सीटें पूरी तरह भर जाती हैं बल्कि यात्रियों को भी अंतिम समय में यात्रा करने का मौका मिल जाता है.

बुकिंग की टाइमिंग और किराया
करंट टिकट बुक करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं. पहले तो आप IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ट‍िकट बुक कर सकते हैं. दूसरा व‍िकल्‍प यह है क‍ि आप रेलवे स्टेशन के टिकट खिड़की पर जाकर ट‍िकट बुक करा सकते हैं. ट्रेन चलने से करीब 3-4 घंटे पहले आप इन दोनों तरीकों से करंट टिकट की उपलब्धता जांच कर सकते हैं.

करंट टिकट बुकिंग की सुविधा ऐसे यात्रियों के लिए बहुत उपयोगी है जिन्हें अचानक कहीं जाना पड़ जाता है. आप ट्रेन के रवाना होने से करीब चार घंटे पहले करंट टिकट बुक कर सकते हैं. यह टिकट ट्रेन में खाली बर्थ पर मिलता है. करंट टिकट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसे ट्रेन चलने के कुछ मिनट पहले तक भी बुक कर सकते हैं. यहां तक कि आप इसे 5 से 10 म‍िनट पहले भी बुक करा सकते हैं. यह तत्काल टिकट के मुकाबले आसानी से मिल जाता है और यह सामान्य टिकट की तुलना में थोड़ा सस्ता होता है.

Trending news