Indian Railways AI Device: देश में रेल यात्रा को और सुरक्षित करने की कवायद जोरों पर चल रही है. इस क्रम में पूर्वोत्तर सीमा रेलवे की तरफ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. सूत्रों के मुताबिक रेलने ट्रेन चालकों की नींद पर नजर रखने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है. इसके लिए ट्रेनों में एआई डिवाइस इंस्टाल किया जाएगा. यह डिवाइस ड्राइर की पलक झपकने पर इमरजेंसी ब्रेक भी लगा सकेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूत्रों के मुताबिक पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (एनएफआर) एआई आधारित डिवाइस तैयार कर रहा है, जो ट्रेन के चालकों की झपकती आंखों का पता लगा सकेगा. और उन्हें अलर्ट करने या नींद आने पर ट्रेन रोकने में सक्षम होगा. जून में रेलवे बोर्ड ने एनएफआर को ऐसा डिवाइस तैयार करने के लिए कहा था जिससे ट्रेन चालकों की सतर्कता का पता लगाया जा सके.



इस डिवाइस का नाम रेलवे चालक सहायता प्रणाली (आरडीएएस) रखा जा सकता है. इस डिवाइस से ड्राइवर की नींद के बारे में तो पता चलेगा ही, इसके साथ ही एक निश्चित अवधि के लिए ड्राइवर की सतर्कता खोने की स्थिति में इमरजेंसी ब्रेक भी लगा सकेगा. सूत्रों ने कहा कि इमरजेंसी ब्रेक लगाने के लिए आरडीएएस को एक सतर्कता नियंत्रण डिवाइस से कनेक्ट किया जाएगा.


रेलवे सूत्र ने कहा, ‘यह उपकरण अभी भी विकास के चरण में है और इसके उचित कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण जारी हैं. एनएफआर की तकनीकी टीम इस पर काम कर रही है. हमें उम्मीद है कि यह अगले कुछ हफ्तों में तैयार हो जाएगा.’ रेलवे बोर्ड ने दो अगस्त को एनएफआर को पत्र लिखा और आरडीएएस के विकास में तेजी लाने के लिए कहा.



इसमें यह भी कहा गया कि एक बार यह उपकरण तैयार हो जाने के बाद इसे पायलट परियोजना के तौर पर 20 मालगाड़ी इंजन (डब्ल्यूएजी9) और यात्री ट्रेन इंजन (डब्ल्यूएपी7) में लगाया जाएगा. रेलवे के सभी जोन से इस प्रणाली के इस्तेमाल के बाद इसकी कार्यप्रणाली पर अपनी प्रतिक्रिया भी देने को कहा गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर इसमें और सुधार किया जा सके.


(एजेंसी इनपुट के साथ)