Vande Bharat Express Trains: भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों ने रेलवे को आधुनिक तकनीक के क्षेत्र में दुनिया के कई देशों की तुलना में बेहद आगे कर दिया है. वंदे भारत ट्रेनों के देश में विस्तार के लिए भारतीय रेलवे का प्रयास लगातार जारी है. नतीजतन, सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन पहले से ही कई राज्यों और शहरों को कवर करने वाले 15 मार्गों पर चल रही है. इस वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए, भारतीय रेलवे देश में विभिन्न मार्गों पर पांच और वंदे भारत ट्रेनों को जोड़ने की योजना बना रहा है. इन पांच ट्रेनों में से पहली ट्रेन पुरी-हावड़ा रूट पर शुरू होने वाली है. संभवत: इसी महीने इसे हरी झंडी दिखा दी जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ओडिशा में पहली ट्रेन और दक्षिण पूर्व रेलवे की दूसरी के बाद न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी रूट पर सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन शुरू की जाएगी. यह पूर्वोत्तर भारत में परिचालित होने वाली ट्रेन की पहली इकाई होगी. इसके बाद सरकार पटना-रांची रूट पर एडवांस ट्रेन शुरू करने की योजना बना रही है.


हावड़ा-पुरी मार्ग पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के सफल परीक्षण के बाद, ओडिशा सरकार ने भुवनेश्वर-हैदराबाद, पुरी-रायपुर और पुरी-हावड़ा लाइनों पर अधिक सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों को जोड़ने का आग्रह किया है.


खबरों के मुताबिक, पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 5:50 बजे पश्चिम बंगाल के हावड़ा से रवाना होगी और 11:50 बजे ओडिशा के पुरी पहुंचेगी. वंदे भारत दोपहर 2 बजे पुरी से रवाना होगी और शाम 7:30 बजे हावड़ा पहुंचेगी.


कथित तौर पर, खुर्दा रोड जंक्शन, भुवनेश्वर, कटक, जाजपुर क्योंझर रोड, भद्रक, बालासोर और हल्दिया स्टेशन सभी पुरी-हावड़ा ट्रेन के लिए स्टॉपेज होंगे.


चेयर कार का किराया 1,590 रुपये (भोजन के लिए 308 रुपये के साथ) और एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए 2,815 रुपये (खानपान के लिए 369 रुपये के साथ) होने का अनुमान है. यदि कोई यात्री "भोजन नहीं" चुनता है, तो खानपान टिकट की कीमत में शामिल नहीं है.