Railways New Rule For Passengers: ट्रेन में जनरल डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है. अब रेलवे (Indian Railways) ने जनरल टिकट (General Ticket) में सफर करने वाले यात्रियों को खाना उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. रेलवे के आजतक के इतिहास में ऐसा फैसला किसी भी रेलमंत्री के द्वारा नहीं लिया गया है. इस बारे में प्रेस रिलीज जारी करके जानकारी दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिलेगा सस्ता खाना और पानी
आपको बता दें रेलवे ने यात्रियों के सफर को और बेहतर बनाने के लिए यह फैसला लिया है. रेलवे ने जनरल कोच में सफर करने वालों को सस्ता खाना और पानी उपलब्ध कराने के बारे में निर्णय लिया है. 


रेलवे बोर्ड ने दी ये जानकारी
रेलवे बोर्ड ने कहा है कि भोजन परोसने वाले इन काउंटरों को प्लेटफॉर्म पर उस जगह पर लगाया जाएगा जहां पर साधारण डिब्बे आते हैं, जिससे जनरल डिब्बे वाले यात्री खाने को आसानी से ले सकें.  


2 तरह की श्रेणी में बांटा खाना
रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, खाने को 2 श्रेणियों में बांटा गया है. इसमें पहली श्रेणी में खाने की कीमत 20 रुपये रखी गई है, जिसमें यात्रियो को सूखे आलू और अचार के साथ में 7 पूरी भी मिलेंगी. इसके अलावा दूसरी श्रेणी वाले खाने में यात्रियों को चावल, राजमा, छोले, खिचड़ी कुलचे, भटूरे, पाव-भाजी और मसाला डोसा जैसे कई तरह के व्यंजन लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे. 


बोतलबंद पानी भी मिलेगा
रेलवे बोर्ड ने आगे कहा है कि यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा शुरू करने का फैसला लिया गया है. रेलवे ने प्लेटफॉर्म पर लगाए जाने वाले काउंटर के जरिए किफायती खाना और बोतलबंद पानी के प्रावधान करने के निर्देश दिए हैं. 


51 स्टेशनों पर होगा विस्तार
रेलवे ने बताया है कि इस सुविधा का प्रावधान अभी 6 महीने की अवधि के लिए किया जा रहा है. इसको अभी प्रयोग के आधार पर किया जा रहा है. बाद में इस व्यवस्था को 51 स्टेशनों पर लागू किया जाएगा. रेलवे ने कल से यानी 20 जुलाई से 13 स्टेशनों पर इस प्रयोग को शुरू किया है. इन काउंटर पर 200 मिलीलीटर के पेयजल के गिलास उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है.