Bullet Train Updates: भारत में जल्द ही बुलेट ट्रेन की शुरुआत हो सकती है. इस समय भारत और जापान के बीच में बुलेट ट्रेन को खरीदने की बात चल रही है. माना जा रहा है कि इस महीने के आखिर तक भारत जापान से 6 बुलेट ट्रेन खरीद सकता है. भारत जापान से पहली छह E5 सीरीज की बुलेट ट्रेन को खरीदने पर मुहर लगाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, साल 2026 में जून-जुलाई के बीच में गुजरात में पहली ट्रेन शुरू हो सकती है. नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) 15 अगस्त तक कई ट्रेनों और ऑपरेटिंग सिस्टम को खरीदने के लिए सभी अनुबंधों पर बोली लगाएगा. 


2 तरह की ट्रेनों का होगा संचालन


अहमदाबाद और मुंबई के बीच की दूरी को जल्द पूरा करने के लिए खास प्लान बनाया जा राह है. 508 किलोमीटर लंबे बुलेट ट्रेन कॉरिडोर में यात्रियोँ को 'सीमित स्टॉप' और 'ऑल स्टॉप' की सेवाएं मिलेंगी. सीमित स्टॉप वाली ट्रेनों की बात की जाए तो यह मुंबई से अहमदाबार की दूरी सिर्फ 2 घंटे में तय कर लेंगी. वहीं, ऑल स्टॉप वाली ट्रेनें यह दूरी करीब 2.45 मिनट में पूरी करेंगी. 


गुजरात तेजी से कर रहा प्रगति


अगर इस परियोजना की प्रगति की बात की जाए तो वह जनवरी तक करीब 40 प्रतिशत है. गुजरात में इसकी प्रगति 48.3 प्रतिशत हुई है. वहीं, महाराष्ट्र में अभी तक सिर्फ 22.5 प्रतिशत काम ही हुआ है. महाराष्ट्र इस मामले में अभी पीछे चल रहा है. 


कितने पुलों का निर्माण कार्य हुआ पूरा?


पिछले एक साल में पूरे होने वाले पुलों की बात की जाए तो महाराष्ट्र में करीब 6 पुलों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. इसके अलावा गुजरात में 20 में से 7 पुलों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. 


अश्विनी वैष्णव ने किया निरीक्षण


रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुलेट ट्रेन परियोजना का निरीक्षण किया है. निरीक्षण करते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर की दूरी को जल्द पूरा करने के लिए सूरत-बिलिमोरा खंड जुलाई-अगस्त 2026 तक शुरू हो सकता है. एक खंड शुरू होने के बाद में अन्य खंडों पर भी संचालन जल्द शुरू किया जाएगा. 


उद्धव ठाकरे सरकार को ठहराया जिम्मेदार


बुलेट ट्रेन परियोजना की रफ्तार स्लो होने पर रेल मंत्री ने उद्धव ठाकरे सरकार को जिम्मेदार ठहराया था. रेलमंत्री ने कहा था कि इस कार्य को पूरा करने के लिए जल्द ही परमिशन मिल गई होती तो बुलेट ट्रेन परियोजना के कार्य में अबतक काफी प्रगति हो चुकी होती. देश में बुलेट ट्रेन चलने से आर्थिक प्रगति भी होगी.