Vande Bharat Train: देश में वंदे भारत ट्रेन का विस्तार किया जा रहा है और इस विस्तार के तहत अब एक बार फिर से नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई है. पीएम मोदी ने देश में 9 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है. इसके साथ ही वंदे भारत ट्रेनों की संख्या में भी इजाफा हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 9 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. इससे सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों की कुल संख्या 34 हो गई. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों से कनेक्टिविटी में भी काफी सुधार होगा. पूरे भारत में पर्यटन को भी इससे काफी बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि सरकार मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी और यात्रा में आसानी पर ध्यान लगा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यात्रा में लगने वाला समय कम किया जा सके.



नौ ट्रेनें


पीएम मोदी ने कहा, "यह बुनियादी ढांचागत विकास 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से मेल खाता है और देश अब यही चाहता है." नौ ट्रेनें 11 राज्यों- राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, गुजरात, केरल, ओडिशा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार और पश्चिम बंगाल  में तेज कनेक्टिविटी देंगी. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "पिछले 9 वर्षों में पीएम नरेंद्र मोदी ने रेलवे प्रणाली को असाधारण रूप से बदल दिया है. अब रेलवे स्टेशन नई सुविधाओं के साथ साफ-सुथरे हैं."


ये है ट्रेन


प्रधानमंत्री मोदी ने जिन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई उनमें उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस, तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस, हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस, विजयवाड़ा-चेन्नई (रेनिगुंटा के रास्ते) वंदे भारत एक्सप्रेस, पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस, रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस और जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस है.