Investment Tips: वर्ष 2021 में भारत में आईपीओ का एक ब्लॉकबस्टर रन देखा गया. प्राथमिक बाजारों में अब तक की सबसे अधिक संख्या देखी गई जहां 64 कंपनियों ने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के माध्यम से 1.19 लाख करोड़ रुपये जुटाए. हालांकि इसके बाद से गति धीमी हो गई है. ऐसे में क्या आईपीओ (IPO) में निवेश करने का यह सही समय है? इस बीच Green Portfolio Smallcase के को-फाउंडर दिवम शर्मा (Divam Sharma) ने इसके बारे में विस्तार से बताया है. दिवम शर्मा ने बताया कि पिछले 10 महीनों से मैक्रो-इकोनॉमिक स्थिति क्या रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नकारात्मक बातें


दिवम का कहना है कि अर्थव्यवस्था ने घटनाओं की एक रोलर कोस्टर सवारी देखी है. रूस-यूक्रेन युद्ध से लेकर आसमान छूती महंगाई तक, बाजारों ने यह सब देखा है. जिंसों की ऊंची कीमतों ने पूरी दुनिया में कंपनियों के मार्जिन को प्रभावित किया है. दुनिया भर के केंद्रीय बैंक महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि कर रहे हैं. इस तरह की खबरों का बाजार पर नकारात्मक असर पड़ा है. जबकि हमारे आस-पास हर कोई मंदी और अति मुद्रास्फीति जैसे बड़े नकारात्मक शब्द सुन रहा है, फिर भी आशा की एक किरण है.


अस्थिरता का दौर


भारत के बारे में दिवम ने बताया कि बाजार के सूचकांक उच्च अस्थिरता के दौर से गुजर रहे हैं. एफपीआई, जो बाजारों में उतार-चढ़ाव में योगदान देने वाला एक प्रमुख कारक है, ने अधिक की निकासी की. मुख्य रूप से ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण इस साल जनवरी से जून के बीच 2 लाख करोड़ रुपये की उन्होंने निकासी की. लेकिन यहां एक दिलचस्प अंतर्दृष्टि है. एक तरफ FII के जरिए बहुत ज्यादा धन की निकासी की गई है तो दूसरी ओर DII का इंफ्लो भी प्रतिस्पर्धी का कारक बना हुआ है. ऐसे में क्या हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि वे दिन गए जब भारतीय बाजार एफपीआई गतिविधियों से अत्यधिक प्रभावित हुआ करते थे?


मौजूदा आर्थिक स्थिति


एक और दिलचस्प बात यह है कि भारत में मासिक रूप से खोले जाने वाले औसत डीमैट खाते 3 मिलियन तक पहुंच गए हैं. यह बहुत अच्छी तरह से खुदरा निवेशकों के उत्साह और बाजार में विश्वास को दर्शाता है. दिवम के मुताबिक एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के जरिए जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार एसआईपी प्रवाह बढ़कर लगभग 15,000 करोड़ रुपये प्रति माह हो गया है. इस तरह के संकेतकों में स्वस्थ वृद्धि आईएमएफ जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच भारत के लिए उच्चतम सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि की भविष्यवाणी करना राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा संकेत है. इस बीच, यह बहुत अच्छा होगा यदि हम मौजूदा आर्थिक स्थिति की बेहतर समझ पाने के लिए प्राथमिक बाजारों पर भी नजर डालें.


नए व्यवसायों की भारी मांग


दिवम का कहना है कि प्राथमिक बाजार की गतिविधियों में इस वर्ष मुख्य रूप से उपरोक्त कारणों से रुकावट देखी गई. लेकिन यह लंबा अंतराल जल्द ही खत्म होने की उम्मीद है. भारत उद्यमशीलता की मानसिकता का एक नया युग देख रहा है. नए जमाने के व्यवसायों की भारी मांग है. इसके अलावा, एसएमई व्यवसाय, जो बाजार में हिस्सेदारी हासिल कर रहे हैं, सक्रिय निवेशक हितों को देख रहे हैं. लगभग 7000 सूचीबद्ध कंपनियों के साथ, पूंजी जुटाने के लिए पूंजी बाजार में आने वाली कंपनियों की बात करें तो भारत अभी भी कमतर है.


विकल्प


जब ऐसे व्यवसाय पूंजी जुटाना चाहते हैं, तो उनके पास कई विकल्प होते हैं- या तो ऋण (सार्वजनिक या निजी) के लिए जाना या इक्विटी (सार्वजनिक-आईपीओ या निजी) के माध्यम से पैसा जुटाना. ऋण की लागत बढ़ रही है जबकि भारतीय बाजार खुदरा निवेशकों, घरेलू संस्थानों के साथ-साथ विदेशी संस्थानों से पूंजी आकर्षित करना जारी रखे हुए है. इसलिए, आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के माध्यम से पूंजी जुटाना एक व्यवहार्य विकल्प है. अगर हम आईपीओ पर एक नजर डालें और व्यापक बाजारों में अस्थिर परिस्थितियों के बावजूद, हाल ही में लॉन्च किए गए आईपीओ जैसे ड्रीम फोक सर्विसेज और सिरमा एसजीएस टेक्नोलॉजीज ने निवेशकों को लिस्टिंग गेन के रूप में क्रमशः 46% और 42% का प्रीमियम दिया. यह नहीं भूलना चाहिए कि कंपनियां आईपीओ निवेशकों के लिए टेबल पर अधिक पैसा छोड़ रही हैं क्योंकि प्राथमिक बाजारों के लिए अभी भी शुरुआती दिन हैं.


कई कंपनियों ने किया आवेदन


50 से अधिक कंपनियां हैं जिन्होंने आईपीओ के लिए आवेदन किया है और सार्वजनिक होने के लिए सही समय की प्रतीक्षा कर रही हैं, इसलिए पाइपलाइन की एक टेलविंड है. कुछ प्रमुख नाम जो पाइपलाइन में हैं, वे हैं ओयो (ओरेवेल स्टेज), ईएसडीएस, इक्सिगो और कई फाइव स्टार बिजनेस भी शामिल हैं. एसएमई आईपीओ पाइपलाइन बहुत मजबूत है और हमने बाजार में और भी अधिक वैल्यूएशन पर अच्छी डिमांड देखी है. ऐसे आईपीओ की भारी मांग है, हम सब्सक्रिप्शन से अधिक देख रहे हैं. लिस्टिंग के बाद गेन मजबूत दिख रहा है, जबकि हम देख रहे हैं कि लीड मैनेजर ऐसी एसएमई कंपनियों को सूचीबद्ध कराने में व्यस्त हैं. लगभग 70 एसएमई आईपीओ हैं जो इस वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले ही लॉन्च हो चुके हैं.


तेजी से विकास 


दिवम का कहना है कि ऐसे में यह आईपीओ के लिए रिकवरी का एक स्वस्थ संकेत दिखा रही है. न केवल प्राथमिक बाजार बल्कि एफआई भी भारत को दुनिया में सबसे अधिक निवेश योग्य क्षेत्र के रूप में देख रहे हैं. व्यवहार्य सरकारी नीतियों के साथ मिलकर पूंजी की प्रचुरता ने भारत को एक अच्छा निवेश गंतव्य बना दिया है. नए जमाने के व्यवसाय और एसएमई तेजी से विकास के चरण में आगे बढ़ रहे हैं और व्यवसायिक भेदभाव के साथ-साथ लाभप्रदता और दृष्टिकोण पर अधिक बदलाव कर रहे हैं.  अर्थव्यवस्था फल-फूल रही है और हमें उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में भारत में बड़ी संख्या में IPO's देखने को मिलेंगे. हम वास्तव में उत्पादन के साथ-साथ निवेश के मामले में आत्मनिर्भर बनने की राह पर हैं. आखिर भारत के जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उम्मीद है, इसमें कोई शक नहीं कि हम क्यों नहीं बनेंगे.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर