Tomato Price: आपको राहत देने के ल‍िए सरकार ने क‍िया बड़ा 'खेल', सस्‍ता होकर इतने रुपये ब‍िकेगा टमाटर
Advertisement
trendingNow12463474

Tomato Price: आपको राहत देने के ल‍िए सरकार ने क‍िया बड़ा 'खेल', सस्‍ता होकर इतने रुपये ब‍िकेगा टमाटर

Tomato Sell By NCCF: एनसीसीएफ (NCCF) ने मंडियों से सीधे टमाटर खरीदकर और उन्हें 65 रुपये किलो की रियायती दर पर बेचकर बाजार हस्तक्षेप शुरू किया है. मोबाइल वैन राष्ट्रीय राजधानी की 50 कॉलोनियों में टमाटर बेचेगी.

Tomato Price: आपको राहत देने के ल‍िए सरकार ने क‍िया बड़ा 'खेल', सस्‍ता होकर इतने रुपये ब‍िकेगा टमाटर

Tomato Price Hike: केंद्र सरकार ने आम आदमी को राहत देने और बिचौलियों की तरफ से असामान्य रूप से कमाये जाने वाले मुनाफे पर लगाम लगाने के लिए राजधानी में 65 रुपये किलो की रियायती दर पर टमाटर बेचना शुरू किया. राजधानी में टमाटर औसतन 90 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है. उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने 65 रुपये प्रति किलो की दर से टमाटर बेचने वाली एनसीसीएफ (NCCF) की वैन को हरी झंडी दिखाई. खरे ने कहा, ‘हम टमाटर की कीमत को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. इस बाजार हस्तक्षेप से अगले 3-4 दिन में टमाटर की कीमतें कम हो जाएंगी.’

मोबाइल वैन राष्ट्रीय राजधानी की 50 कॉलोनियों में टमाटर बेचेगी

एनसीसीएफ (NCCF) ने मंडियों से सीधे टमाटर खरीदकर और उन्हें 65 रुपये किलो की रियायती दर पर बेचकर बाजार हस्तक्षेप शुरू किया है. मोबाइल वैन राष्ट्रीय राजधानी की 50 कॉलोनियों में टमाटर बेचेगी. बयान के अनुसार, यह हस्तक्षेप उपभोक्ताओं को टमाटर की कीमतों में हाल ही में हुई वृद्धि से बचाने और बिचौलियों को अप्रत्याशित लाभ कमाने से रोकने के लिए किया गया है. उपभोक्ता मामलों के विभाग ने कहा, ‘मंडियों में लगातार अच्छी मात्रा में आवक के बावजूद हाल के हफ्तों में टमाटर की खुदरा कीमत में काफी वृद्धि हुई है.

35 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज की आपूर्ति
आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों में लंबे समय तक मानसून के कारण बारिश और उच्च आर्द्रता के कारण हाल के हफ्तों में गुणवत्ता संबंधी चिंताएं पैदा हुई हैं.’ इसमें कहा गया है कि इस उच्च मांग वाले त्योहारी मौसम में मौजूदा कीमत बढ़ोतरी में बाजार के बिचौलियों की संभावित भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है. एनसीसीएफ देशभर के प्रमुख शहरों में खुदरा उपभोक्ताओं को सरकारी बफर से 35 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज की आपूर्ति भी कर रहा है.

खरे ने यह भी कहा कि विभाग म्यांमा से दालें और ऑस्ट्रेलिया से मटर का आयात कर रहा है. राजधानी में आलू की औसत कीमत 40 रुपये किलो और प्याज की 58 रुपये किलो है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, आलू का अखिल भारतीय औसत मूल्य 36.89 रुपये प्रति किलो, प्याज का 54.36 रुपये किलो और टमाटर का 64.72 रुपये प्रति किलो था. (भाषा)

Trending news