Demat Account: बैंकों में बचत खातों के बारे में हम सभी जानते हैं. बैंकों के बचत खाते हमारे धन तक आसान पहुंच की अनुमति देता है. वहीं इसके अलावा एक अलग अकाउंट भी आजकल लोगों के काफी काम है, जिसके जरिए लोग इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. दरअसल, हम यहां डीमैट अकाउंट की बात कर रहे हैं. एक डीमैट खाता निवेशकों के लिए काफी काम का अकाउंट है. आजकल स्टॉक निवेश के लिए डीमैट खाता रखना अनिवार्य है. वहीं डीमैट खाते के जरिए शेयर बाजार में एक रुपये से भी इंवेस्टमेंट की शुरुआत की जा सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डीमैट खाता
डीमैट खाता एक ऐसा खाता है जिसका उपयोग शेयरों और प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में रखने के लिए किया जाता है. डीमैट अकाउंट का पूरा नाम डिमटेरियलाइज्ड अकाउंट होता है. डीमैट खाता खोलने का उद्देश्य खरीदे गए या डिमटेरियलाइज्ड (भौतिक से इलेक्ट्रॉनिक शेयरों में परिवर्तित) किए गए शेयरों को रखना है, जिससे ऑनलाइन ट्रेडिंग के दौरान उपयोगकर्ताओं के लिए शेयर ट्रेडिंग आसान हो जाती है.


शेयर
भारत में एनएसडीएल और सीडीएसएल जैसी डिपॉजिटरी मुफ्त डीमैट खाता सेवाएं प्रदान करती हैं. मध्यस्थ, डिपॉजिटरी प्रतिभागी या स्टॉकब्रोकर इन सेवाओं की सुविधा प्रदान करते हैं. प्रत्येक मध्यस्थ के पास डीमैट खाता शुल्क हो सकता है जो खाते में रखी मात्रा, सदस्यता के प्रकार और डिपॉजिटरी और स्टॉकब्रोकर के बीच नियमों और शर्तों के अनुसार भिन्न हो सकता है.


डीमैट खाता क्या है?
ऑनलाइन ट्रेडिंग के दौरान शेयर खरीदे जाते हैं और डीमैट खाते में रखे जाते हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं के लिए आसान व्यापार की सुविधा मिलती है. एक डीमैट खाता एक व्यक्ति के जरिए शेयरों, सरकारी प्रतिभूतियों, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड में किए गए सभी निवेशों को एक ही स्थान पर रखता है. डीमैट ने भारतीय स्टॉक ट्रेडिंग बाजार की डिजिटलीकरण प्रक्रिया को सक्षम किया और सेबी के जरिए बेहतर प्रशासन लागू किया. 


निवेशकों के लिए सुविधाजनक
इसके अलावा, डीमैट खाते ने प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में संग्रहीत करके भंडारण, चोरी, क्षति और कदाचार के जोखिमों को कम कर दिया. इसे पहली बार 1996 में NSE के जरिए पेश किया गया था. शुरुआत में खाता खोलने की प्रक्रिया मैन्युअल थी और इसे सक्रिय करने में निवेशकों को कई दिन लग गए. आज कोई भी व्यक्ति 5 मिनट में ऑनलाइन डीमैट खाता खोल सकता है. एंड-टू-एंड डिजिटल प्रक्रिया ने डीमैट को लोकप्रिय बनाने में योगदान दिया है.


डीमैट खाते के लाभ
- शेयरों का निर्बाध और तेज हस्तांतरण
- प्रतिभूतियों के डिजिटल रूप से सुरक्षित भंडारण की सुविधा प्रदान करता है.
- सुरक्षा प्रमाणपत्रों की चोरी, जालसाजी, हानि और क्षति को समाप्त करता है.
- व्यापारिक गतिविधियों की आसान ट्रैकिंग.
- सर्वकालिक पहुंच.
- लाभार्थियों को जोड़ने की अनुमति देता है.
- बोनस स्टॉक, राइट्स इश्यू, स्प्लिट शेयरों का स्वचालित क्रेडिट.


जरूर पढ़ें:                                                                         


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा